आप यहां हैं : होम» खान-पान

घर पर बनाएं काजू कलश, ये है तरीका

Reported by nationalvoice , Edited by pratima-singh , Last Updated: Oct 15 2016 2:24PM
kaju nv_20161015142457.jpg

अगर आप भी काजू की मिठाइयों के शौकीन हैं तो हम आपके लिए आज लाए हैं कुछ खास। काजू कतली से अलग ये काजू कलश है। ये दिखने में भी सुंदर हैं और पूजा की थाल में भी बहुत अच्छे लगेंगे।

आवश्यक सामग्री

काजू टुकड़ा: 1 किलो,शक्‍कर: 1 किलो,हायड्रो (रंग का): 1 ग्राम,केसरी पेठा: 200 ग्राम,कटे हुए काजू: 100 ग्राम,कटा पिस्ता: 25 ग्राम,केसर (भीगा हुआ): कुछ बूंदें,इलायची पाउडर: 10 ग्राम,सजावट के लिए,चांदी का वर्क,बारीक कटा पिस्ता, केसर पानी में घुला हुआ,

बनाने की विधि

काजू को ढार्ई से तीन घंटें के लिए पानी में भिगो दें। इसमें आधा हायड्रो भी मिला लें। पानी निथार कर 5-6 मिनट तक धोएं। ग्राइंडर में पीस कर बारीक पेस्ट बना लें। अब चीनी मिला लें, फिर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें।

भारी तली की कड़ाही लें और इस मिश्रण को बचे हायड्रो के साथ पकाएं। जब सामग्री कड़ाही से चिपकना छोड़ दे तो कड़ाही में ही ठंडा होने दें और हाथ से मिलाएं। इस मिश्रण से समान आकार के लगभग (25 ग्राम) के गोले बनाएं।

एक बरतन में भरावन सामग्री मिला लें। जो गोले बनाए थे, उसमें यह सामग्री भर लें। बोतल के ढक्‍कन की मदद से चांदी के वर्क, कटे पिस्ते और केसर से गोलों को सजाएं।


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।