आप यहां हैं : होम» खान-पान

Ohh Wow…कितना स्वादिष्ट है ये चुकंदर का हलवा, क्या आपने खाया ?

Reported by nationalvoice , Edited by pratima-singh , Last Updated: Oct 27 2016 3:32PM
beetroot-halwa_2016102715329.jpg

चुकंदर का हलवा एक स्वादिष्ट डिश है जो सेहत से भरपूर भी है। इसका स्वाद गाजर के हलवा जैसा ही लगता है। इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और इसमें सिर्फ 3 ही सामग्री पड़ती हैं, चुकंदर, दूध और चीनी।

आवश्यक सामग्री

2 कप चुकंदर कद्दूकस किया हुआ, 1 कप फुल फैट दूध (अधिक मलाईदार हलवा बनाने के लिए 1½ कप डालें),3 बड़ा चम्मच चीनी, 2-3 इलायची का पाउडर,2 बड़ा चम्मच कटा हुआ काजू, 2 बड़ा चम्मच घी,

बनाने की विधि

सबसे पहले चुकंदर को पानी से धो लें और छीलकर नीचे से पतला भाग काटकर निकाल दें। फिर इसे कद्दूकस कर लें।चुकंदर का भरवां पराठा की रेसिपी के यहां क्लिक करें। एक भारी तले वाली कड़ाही या प्रेशर कुकर में 1/2 टेबलस्पून घी गर्म करें।

जब यह गर्म हो जाए तो इसमें कटे हुए काजू डालें और हल्के भूरे रंग होने तक भून लें। काजू एक थाली में निकाल लें।अगर बीटरूट डिप बनाना चाहते हैं तो यहां जाएं। अब उसी कड़ाही में कसा हुआ चुकंदर डालें और मध्यम आंच पर 7-8 मिनट तक चलाते हुए पकाएं।

फिर इसमें दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे मध्यम आंच पर थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं। बीच में चमचे से चलाते रहें। जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो इसे चिपकने से रोकने के लिए लगातार चमचे से हिलाते रहें।

जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें चीनी डालें। चीनी पिघलने तक इसे अच्छी तरह पकाएं। बाकी बचा घी, इलायची पाउडर और भुना हुआ काजू डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं। चम्मच से लगातार चलाते हुए 2 मिनट तक और पकाएं। फिर आंच बंद कर दें। चुकंदर का हलवा तैयार है। इसे अपनी पसंद के अनुसार गर्म या ठंडा सर्व करें।

नोट-

अपने स्वाद के अनुसार हलवे को कम या अधिक मीठा बनाने के लिए चीनी की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं। मीठे के लिए आप मिल्कमेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खुशबूदार और पारंपरिक स्वाद के लिए इस रेसिपी में घी का इस्तेमाल किया गया है। आप हलवे की कैरी कम करने के लिए बिना घी से भी बना सकते हैं। तैयार हलवे को कमरे के तापमान पर एक दिन के लिए और फ्रिज में 2-3 दिनों के लिए रख सकते हैं।


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।