आप यहां हैं : होम» खान-पान

ऐसे बनाइए सोनपापड़ी की मिठाई

Reported by nationalvoice , Edited by pratima-singh , Last Updated: Oct 29 2016 3:26PM
soanp-apdi_20161029152559.jpg

आप अक्सर सोनपापड़ी मार्केट से खरीद कर खाते है लेकिन क्या आपको इसे घर पर बनाना आता है।  दिल्ली और आसपास के राज्यों में सोन पापड़ी का बहुत ही क्रेज है। तो अब जब भी कोई मेहमान आएं तो उन्हें बाजार की नहीं बल्कि घर पर बनी सोन पापड़ी खिलाएं। तो चलिए आज आपको इसे बनाने का तरीका सिखाते हैं।

आवश्यक सामग्री

2 कप चीनी, 1 कप मैदा, 1 कप बेसन, डेढ़ कप घी, 2 चम्मच दूध, डेढ़ कप पानी, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, 3 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ पिस्ता बादामविधि

बनाने का तरीका

एक पैन में घी गरम करें फिर उसमें मैदा और बेसन डाल कर सुनहरा होने तक भूनें। भूनने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक बर्तन में दूध, पानी और चीनी मिलाकर चाशनी बनाने के लिए मध्यम आंच में रखें।

इसे उबालकर 2 तार की चाशनी बना लें। अब चाशनी को भुने हुए मिश्रण में मिला लें। फिर इसे 10 मिनट तक अच्छी तरह से गूंदें। इसके बाद एक थाली में थोड़ा-सा घी लगाएं और उस मिश्रण को समान रूप से थाली पर फैला दें और ऊपर से बादाम और पिस्ता लागा दें। ठंडा होने के बाद चाकू से पीस काट लें। फैमिली मेंबर्स या जब भी मेहमान आएं तो सोन पापड़ी सर्व करें।


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।