आप यहां हैं : होम» खान-पान

सर्दियों में ऐसे बनाए घर पर गर्मागर्म समोसे, हरी चटनी के साथ

Reported by nationalvoice , Edited by karuna-thakur , Last Updated: Jan 5 2017 3:37PM
samosa_punjabi_large11_201715153752.jpg
नई दिल्ली: सर्दियों में आप सभी को गर्मागर्म चीजें बहुत पसंद आती हैं। लेकिन ज्यादतर हम बाजार से खाने की चीजें ले आते हैं जो कि हाइजीन नहीं होती। इसलिए आज हम आपको घर ही समोसे और साथ में हरी चटनी बनाने की विधि बताएंगे। जिस आप आसानी से घर पर बना सकेंगे। 
 
सामाग्री:
2 कप मैदा
एक चम्मच अजवायन
4 चम्मच घी
4 उबले आलू
आधा कप उबली हरी मटर
आधा चम्मच जीरा
2 बारीक कटी हरी मिर्च
एक चम्मच अदरक का पेस्ट
आधी चम्मच लालमिर्च पाउडर
एक चम्मच अमचूर
आधी चम्मच गरम मसाला
एक चम्मच धनिया पाउडर
एक चम्मच सौंफ
बारीक कटी पुदीना पत्तियां
बारीक कटी धनिया पत्तियां
स्वादानुसार नमक
तेल
 
विधि:
 
एक बर्तन में मैदा छान लें फिर उसमें अजवायन, घी और और थोड़ा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाकर पानी से गूंद लें। उसके बाद मैदा 15 से 20 मिनट के लिए एक गीले कपड़े से ढककर रख दें। अब उबले आलुओं को छीलकर मैश कर लें। मध्यम आंच पर कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें जीरा, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर भूनें। फिर तेल में उबली हरी मटर, लालमिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर और अमचूर 2 मिनट तक फ्राई करें। मटर और मसाले भुननें के बाद कढ़ाई में मैश आलू और नमक डालकर 3 से 4 मिनट के लिए मध्यम आंच पर फ्राई करके गैस बंद कर दें समोसों के लिए भरावन तैयार है।
 
अब मैदे की लोईयां बनाकर उन्हें गोल बेलकर पूरी बना लें उसके बाद चाकू से पूरी को बीच से काटकर दो हिस्से कर लें। आधी कटी पूरी के ऊपरी हिस्से पर उंगलीयों से थोड़ा पानी लगाएं और आधी कटी पूरी का कोन बनाएं। पूरियों के कोन बनाने के बाद कोन में समोसों का भरावन भरें और उनके किनारों पर थोड़ा पानी लगाकर उन्हें बंद कर दें। एक कढ़ाई में 3 बड़े चम्मच तेल गर्म करें और मध्यम आंच पर गर्म तेल में भरे हुए समोसों को हल्का ब्राउन होने तक सेकें। समोसे फ्राई हो जाएं तो एक प्लेट में टिश्यू पेपर प्लेट में लगाकर निकालें।
 
चटनी की सामाग्री:
 
 200 ग्रामधनिया
3 हरी मिर्च
1 प्याज
4 लहसन
जीरा, गर्म मसाला, लाल मिर्च, नमक स्वादअनुसार
अमचूर 1 चम्मच 
 
विधि:
 
इन सभी सामाग्री को मिक्सर में पीस लें और जरुरत के अनुसार पानी मिला लें। चाहे तो टमैटो कैचप के साथ ही सर्व कर सकते हैं।
 
समोसों को हरी चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें। 
 

देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।