आप यहां हैं : होम» राज काज

तो इस वजह से टूटता है पति-पत्नी का सात जन्मों का रिश्ता

Reported by nationalvoice , Edited by Priyam Pathak , Last Updated: Feb 22 2017 4:03PM
152_201722216314.jpg

लखनऊः- समय की रफ्तार के साथ आज हमारी जिंदगी भी इसी के पीछे भागती नजर आ रही है और दूर हो रहे हैं आपसी रिश्ते। चाहे फिर वो पारिवारिक रिश्तेदारों के बीच हों या फिर पति-पत्नी के बीच। इस दूरी के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण प्यार और विश्वास की कमी है, जिस पर किसी रिश्ते की पूरी बुनियाद टिकी रहती है।

सात जन्मों का बंधन टूटने का कारण:-

आत्मनिर्भरता:- आज के समय की करीब 75 प्रतिशत लड़कियां पढ़ी लिखी होने के कारण जॉब कर रही हैं। वो स्वतंत्र रूप से जी रही हैं। पति-पत्नी के बीच रिश्ते की बुनियाद प्यार और विश्वास पर टिकी होती है। 

एकल परिवार:- आज के समय की भागदौड़ के बीच परिवार भी बहुत सीमित होकर रह गया है। जिसके चलते नौकरी पेशा जोड़े परिवार के साथ रहना पसंद नहीं करते और अपनी जिम्मेदारियों से दूर भागते हैं।

प्यार व विश्वास में कमी:- आज के समय के नौजवान अपना पार्टनर परफेक्ट चाहते हैं, पर पार्टनर के साथ विश्वास में कमी शादी टूटने का कारण बनती है।

एक-दूसरे से अपेक्षाएं:- पुरुष हो या महिला सभी की अपनी एक पसंद होती है। जिसके अनुसार वो अपने होने वाले जावनसाथी को लेकर सपना संजोते हैं। ये अपेक्षाएं पूरी ना होना दोनों के बीच दूरियों का कारण बनती हैं।

अपने रिश्ते को बचाने के उपाय:-


रिश्तों के बीच बढ़ती दूरियों को दूर करने के लिये अपने अहंकार से ज्यादा रिश्ते को महत्व दें।
हर पति पत्नी में एक-दूसरे के प्रति प्यार, समर्पण और विश्वास की भावना होनी चाहिये।
पति पत्नी को एक-दूसरे के मां, बाप व परिवार के सभी सदस्यों का समान रूप से सम्मान करना चाहिये।
हर छोटी बड़ी बातों को एक-दूसरे से ना छुपायें, बल्कि उसे शेयर करें।
अपनी परेशानियों को परिवार के बीच ना लाते हुए जितना भी समय मिले प्यार भरे लम्हों के साथ बिताएं।

 


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।