आप यहां हैं : होम» ज़रा हटके

आगरा में हिन्दू भाई और मुस्लिम बहन का भैया दूज

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Oct 21 2017 4:47PM
bhaiya dooj_20171021164736.jpg

गंगा-जमुनी तहजीब का यह रिश्ता 25 साल पुराना है

आगरा. ताजनगरी आगरा में मुँह बोले भाई बहन ने न सिर्फ मजहब की दीवार को तोड़ दिया, बल्कि इस पवित्र रिश्ते को करीब 25 साल से निभा भी रहा है. यहां मथुरा की रहने वाली एक मुस्लिम महिला अपने मुँह बोले हिन्दू धर्म के भाई को हर भाई दूज पर तिलक कर भाई बहन के पवित्र रिश्ते को निभाती चली आ रही है.

दीपावली के भाई दूज पर्व पर अपने मुँह बोले भाई का तिलक करती यह मथुरा की रहने सरवर है. यह मुस्लिम परिवार से है. सरवर पिछले करीब 25 साल से सुनील सोलंकी को अपना भाई मानती है और हर भाई बहन के पर्व को दोनों ख़ुशी - ख़ुशी मनाते हैं. इस बार भी मुहब्बत की नगरी में गंगा जमुनी तहजीब देखने को मिली है. जी हाँ सरवर इस बार भी भैया दूज पर मथुरा से तिलक करने को आगरा आई है.

सरवर ने आगरा आकर सुनील सोलंकी का तिलक कर अपने मुँह बोले भाई का तिलक कर दीर्घायु की कामना की वहीँ भाई ने भी अपनी मुँह बोली बहन को उपहार देकर इस रिश्ते की जड़ों को और मजबूत किया.

सरवर के मुताबिक उसका मायका शिवनगर है और उसकी शादी मथुरा के सदर क्षेत्र में रहने वाले मुहम्मद अफसर के साथ करीब 20  साल पहले हुई थी. सरवर सुनील के यहां दवा लेने जाती थी. इसी दौरान दोनों ने एक दूसरे को भाई बहन मान लिया था. दोनों के बीच में भाई बहन के रिश्ते को तब और मजबूत पंख लग गए जब हर भाई बहन के पवित्र त्यौहार पर सरवर अपने मुँह बोले के घर आकर उस मनाना शुरू किया. आज तक उस परम्परा को दोनों ओर से निभाया जा रहा है.

सुनील ने बताया कि जिस तरह सरवर बहन होने का फर्ज निभाती है उसी तरह से वह भी भाई होने का फर्ज निभाता आ रहा है. सुनील सरवर के घर हर मुस्लिम पर्व पर जाकर इस रिश्ते की कड़ी को और मजबूत करने में साथ निभाता है. सरवर और सुनील के बीच भाई बहन के रिश्ते को लेकर दोनों के परिवार वालों को कोई एतराज नहीं है. इस रिश्ते से दोनों के परिवार वाले बेहद खुश नजर आते हैं. बहरहाल  सरवर और सुनील के भाई बहन के रिश्ते से न सिर्फ गंगा जमुना तहजीब के लिए एक मिसाल साबित हो रही है बल्कि दो धर्मों के बीच आपसी सौहार्द बढ़ाने में भी एक सन्देश के रूप में यह रिश्ता कारगर साबित होता दिखाई दे रहा है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।