आप यहां हैं : होम» राज्य

शिक्षा का मन्दिर बन गई यूपी की यह जेल

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Oct 29 2017 1:54PM
aligarh-jail_20171029135410.jpg

अलीगढ़. ज़िला कारागार इन दिनों शिक्षा का मंदिर बना हुआ है. जिला कारागार में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय के आधीन जेल के अंदर 381 कैदी हाई स्कूल इंटर सहित स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं.

अलीगढ़ का जिला कारागार इन दिनों उन कैदियों के लिए शिक्षा का मंदिर बना हुआ है, जो कैदी कारागार में रह कर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं. उन कैदियों के लिए जिला कारागार द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय के तहत शिक्षा ग्रहण कराई जा रही है.

इन कैदियों के लिए जिला कारागार प्रशासन ने जेल में बंद कैदी द्वारा क्लासेस चलाई जाती हैं. इन क्लासेस में जेल के अंदर जो शिक्षा में रुचि रखने वाले कैदी हैं उनको अध्ययन कराया जाता है. जिला कारागार में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय के तहत 381 कैदियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया है. जिसके तहत दिसम्बर में 381 छात्रों को परीक्षा दिलाई जाएगी. जिसके कारण कैदी रात और दिन परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

कैदियों को परीक्षा से रिलेटेड टिप्स देने के लिए जिला कारागार ने एक कैदी को टीचर के रूप में नियुक्त किया है. पिछले सेशन में 3 कैदियों को ओलिंपियाड GK में अवार्ड मिला था. अवार्ड मिलने के बाद कारागार के अंदर शिक्षा लेने वाले कैदियों में अवार्ड हासिल करने की होड़ मची हुई है. जिससे कारागार प्रशासन ने बीपीपी में 314 छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया है, तो वहीं बीए में 51 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया.

कारागार के अंदर शिक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए जिला कारागार सुपरिटेंडेंट आलोक कुमार ने बताया कि जिला कारागार में 381 छात्रों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय के तहत शिक्षा ग्रहण कराई जा रही है. जिनकी परीक्षा दिसम्बर में कराई जाएगी. इस बार सबसे ज्यादा कैदी अध्यन कर रहे हैं.यहां प्रोफेशनल कोर्स पूरा कर कैदी रिहाई के बाद अपने पैरों पर खड़े हो कर सम्मान से रोज़ी रोटी कमा सकते हैं.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।