आप यहां हैं : होम» राज काज

सुरक्षा की भावना जगायेगा यूपीकोका

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Dec 21 2017 3:38PM
cm yogi_20171221153827.jpg
लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा में उत्तर प्रदेश कंट्रोल ऑफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम एक्ट यानी यूपीकोका पर चर्चा शुरू हो गई है. प्रश्नकाल समाप्ति के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ सदन में पहुंचे. यहां उन्होंने यूपीकोका पास करने का प्रस्ताव रखा. सीएम योगी ने कहा कि यूपीकोका में किसी प्रकार के द्वेष की भावना से कार्रवाई नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा की भावना हो, निवेश लाने के लिए यूपीकोका जरूरी है. अवैध तरीकों से धन कमाने वालों के लिए यूपीकोका लाया जा रहा है. 
 
सीएम ने कहा कि यूपीकोका पर चर्चा कर सदन इसे पास करे. सीएम योगी ने कहा कि अपराध मुक्त प्रदेश बनाना हमारी प्राथमिकता है. पिछले 9 महीनों में महसूस हुआ कि संगठित अपराध के लिए कानून जरूरी है. पिछले कुछ सालों में यूपी की राजनीति का अवमूल्यन हुआ है. आम लोगों का विश्वास सरकारों ने तोड़ा है. कानून व्यवस्था को लेकर देश में उत्तर प्रदेश की छवि खराब हुई है. खराब कानून व्यवस्था के कारण प्रदेश में कोई निवेश नहीं करना चाहता है. यही कारण है कि प्रति व्यक्ति आय देश की तुलना में काफी कम है. हमारी सरकार के कार्यकाल में सावन मेला, कांवड़, मुहर्रम, बारावफात, दीपावली शांतिपूर्ण ढंग से मनाई गईं. कुछ छिटपुट घटनाएं हुईं. नगर निकाय चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ. उन्होंने कहा कि आम आदमी शांति और विकास चाहता है. सरकार से सुरक्षा चाहता है. हमने इस मुकाम की खामियों को दूर किया है. पुलिस अधिकारी फुट पेट्रोलिंग कर रहे हैं.
 
सीएम योगी ने कहा कि 1.26 लाख शरारती तत्वों को गिरफ्तार किया. कई मामलों में शरारत और साज़िश नज़र आई. पुलिस पर हमले हुए. किसी माफिया, अपराधी को सरेआम गोली चलाने की छूट नहीं दे सकते. 800 मुठभेड़ हुई, 114 पर एनएसए, 139 पर गैंगस्टर लगा. करोड़ों की संपत्ति सीज हुई. 25 दुर्दांत अपराधी मुठभेड़ में मारे गए.
 
सीएम ने कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए लोग लालायित हैं. सुरक्षा की भावना से निवेश बढ़ेगा. 2016 की तुलना में अपराध कम हुआ. उन्होंने कहा कि हमने अपराध को और कम करने के लिए एसपी ऑफिस में एफआईआर काउंटर खोला. 2700 अपराधियों ने सरेंडर किया. जमानत कटवा कर जेल गए. दूसरे प्रदेशों में सरेंडर किया. एंटी रोमियो स्क्वॉड ने 22 मार्च से 18 दिसम्बर तक 21 लाख स्थानों पर तलाशी की गई. 1714 अभियोग लिखे गए. 9 लाख से ज्यादा लोगों को चेतावनी दी. 1090 को और सक्रिय किया. 4 से 10 दिसम्बर को महिला सुरक्षा सप्ताह मनाया. महिलाओं के खिलाफ अपराधों में कमी आई. प्रदेश में तमाम अवैध असलहों की बरामदगी हुई. 
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने एटीएस को मजबूत किया. एटीएस ने अच्छा काम किया. बांग्लादेशी आतंकी, बब्बर खालसा आतंकी को गिरफ्तार किया. हमने एसटीएफ को मजबूत किया है. एसटीएफ ने बेहतर काम किया. सीएम ने कहा कि चित्रकूट मंडल में डकैतों के खिलाफ अच्छी कार्रवाई की गई. पुलिस में मैन पावर की कमी को देखते हुए हमने सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से भर्ती शुरू की है. पुलिस भर्ती प्रक्रिया चल रही है. तीन से चार वर्षों में पुलिस के सभी खाली पद भरेंगे. इसके अलावा हमने वर्षों से लंबित पुलिस विभाग के प्रमोशन किए. हम 73 कंपनी पीएसी पुनः बहाल करेंगे. आपदा प्रबंधन के लिए एसडीआरएफ का गठन किया. सीएम ने कहा कि हम पुलिस को पीपल फ्रेंडली बना रहे हैं. शहीद जवानों को अनुदान राशि 20 से 40 लाख रुपए की गई है. पुलिस में पौष्टिक आहार भत्ता बढ़ाया. पुलिस में अब कोई राजनीतिक दखल नहीं होता. उन्होंने कहा कि सरकार को बदनाम करने के लिए अपराध किए जा रहे हैं.
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा की भावना हो, निवेश लाने के लिए यूपीकोका जरूरी है. अवैध तरीकों से धन कमाने वालों के लिए यूपीकोका लाया जा रहा है. सीएम ने कहा कि यूपीकोका पर चर्चा कर सदन इसे पास करे.

देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।