आप यहां हैं : होम» राज्य

38568 घरों में लग चुके हैं ताले

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Feb 7 2018 3:55PM
palayan_201827155515.jpg

अल्मोड़ा. पहाड़ से पलायन अब आम बात हो गयी है. जिस पर खूब राजनीति हो रहीहै. अल्मोड़ा जिले में अभी तक 38568 घरों में ताले लग चुके हैं. अब तो गांवों के गांव तेजी से खाली हो रहे हैँ.  पलायन रोकने के लेकर राज्य बनने के बाद खूब राजनीति होती रही. लेकिन हालात बद से बदतर होते चले गए.

अल्मोड़ा जनपद के ग्रामीण अंचलों के आस-पास के गांवों के लोग भी मूलभूत सुविधाएं नहीं होने के कारण गांव छोड़ने को तैयार हो रहे हैँ. नेता पलायन रोकने के नाम पर सिर्फ राजनीति कर रहे हैं. अब पहाड़ी क्षेत्रों के हालात और भी बिगड़ने लगे हैँ. हजारों लोगों ने राज्य बनने के बाद पहाड़ छोड़ा तो नेताओं ने भी अपनी पहाड़ की विधानसभा छोड़ मैदान की तरफ रुख करना शुरू कर दिया है.

ग्रामीणों का कहना है कि मूलभूत सुविधा के अभाव एवं जंगली जानवरों के आतंक के कारण लोग विस्थापन करने पर मजबूर हैं तथा मकान खंडहर बनते जा रहे हैं. वहीं सामाजिक सरोकारों से जुड़े लोगों का कहना है कि लोगों का  पलायन लगातार बढ़ रहा है. जिसके पीछे सरकार की अनदेखी एवं ग्रामीण अर्थ व्यवस्था के लिए ठोस योजनाओं को लागू नहीं किया जाना है. इधर जिला अधिकारी का कहना है कि ग्रामीणों के आर्थिक स्तर बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है और गाँव की समस्याओं के समाधान के लिए मनरेगा से कार्य किया जा रहा है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।