आप यहां हैं : होम» राज्य

गोरखपुर में बनेगा वाटर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: May 20 2018 9:04PM
yogi- boating_201852021450.jpg

गोरखपुर. महानगर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां रामगढ़ ताल स्थित वाटर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का शिलान्यास और जेट्टी का लोकार्पण किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 5 मिनट तक बोटिंग भी की. यहाँ आयोजित समारोह को दिये संबोधन में योगी आदित्य नाथ ने कहा कि 22 जुलाई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गोरखपुर आए थे, उन्होंने गोरखपुर की दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं को 26 वर्षों से बंद पड़ा फर्टिलाइजर कारखाने का शिलान्यास किया. हमारी चिर प्रतीक्षित एम्स स्थापना की मांग को स्वीकार किया, उसका शिलान्यास कार्यक्रम यहाँ संपूर्ण कर के विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का कार्य किया. उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए हमारी सरकार ने बहुत सारे कार्यक्रम किए हैं, सारे फैसले लिए हैं.

उन्होंने कहा कि प्रेक्षागृह का निर्माण रामगढ़ताल में करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक अत्याधुनिक प्रेक्षागृह का उद्घाटन किया जाएगा. हम रामगढ़ताल के तट पर एक नया चिड़ियाघर स्थापित करने जा रहे हैं. सीएम ने कहा कि हम आने वाली पीढ़ी को और वहां आने वाले पर्यटकों को यह बता सकते हैं कि हमारे पास कितने धार्मिक, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, पर्यटन से जुड़ी हुई विरासत है. गोरखपुर पर्यटन का केन्द्र बिंदु बौद्ध परिपथ में भगवान बुद्ध का महापरिनिर्वाण यहाँ से 60 किलोमीटर की दूरी पर हुआ.

उन्होंने कहाँ कि यहाँ से मात्र 90 किलोमीटर की दूरी पर बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बनी है. 200 किलोमीटर की दूरी पर सारनाथ है, गोरखपुर बाबा गोरखनाथ की स्थली है. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी अगले माह यहाँ पर आएंगे और पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे. सीएम योगी ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार के सहयोग से रामगढ़ ताल परियोजना देश और विदेश से आने वाले लोगों और यहाँ के छात्र-छात्राओं और युवाओं के लिए एक सौगात बन सके इसका प्रयास है. 

उन्होंने कहा कि विद्युत वितरण में भारी भेदभाव होता था और कानून व्यवस्था की स्थिति प्रदेश के अंदर बदतर हो चुकी थी. बिजली के लिए 2, 4, 6 घटे से ही संतुष्ट होना पड़ता था. विकास की योजनाएं एक सपना थी. योगी आदित्य नाथ ने कहा कि यहां की पहचान को भी आगे बढ़ाने के लिए गोरखपुर के अंदर विकास की संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए आपके बीच उपस्थित हुआ हूं. विकास हम सब की आवश्यकता है, विकास को आगे बढ़ाकर हम आने वाली पीढ़ी लिखते हैं. पिछली सरकारों ने थोड़ा भी प्रयास इस ओर किया गया होता पूर्वी उत्तर प्रदेश इतना पिछड़ा हुआ नहीं होता. रामगढ़ ताल परियोजना का लोकार्पण आज इसी की कड़ी है.

उन्होंने कहा कि योजनाएं बना देना सही काम नहीं होगा, उसे लागू करना होगा. उन्होंने कहा कि पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से गोरखपुर को भी जोड़ने की योजना है. इस मौके पर पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने भी सम्बोधित किया. कार्यक्रम में महापौर,सांसद बांसगांव,सभी विधायक गण,भाजपा के सभी पदाधिकारी,शासन से आये डीजी पर्यटन, प्रमुख सचिव पर्यटन, एडीजी, आईजी, एसएसपी, मण्डलायुक्त और डीएम उपस्थित रहे.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।