आप यहां हैं : होम» राज्य

नहीं देखा होगा जानवरों का ऐसा अस्पताल

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 10 2018 8:38PM
IVRI_2018610203827.jpg

बरेली. भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) में उत्तर भारत का पहला मल्टी स्पेशिलिटी पशु चिकित्सालय बनकर तैयार हो गया है. सुविधाओं में इंसानों के लिए बने चिकित्सालयों को टक्कर देने वाले इस अस्पताल में देश का पहला माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाया गया है. करोड़ों रुपये के इस अस्पताल में बड़े और छोटे जानवरों के लिए अलग-अलग ऑपरेशन थिएटर, माइनर ओटी, प्रसव कक्ष, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, जांच प्रयोगशाला, एंडोस्कोपी, डायलेसिस यूनिट, और सेमिनार रूम बनाये गये हैं.

मल्टी स्पेशियलिटी पशु चिकित्सालय 2015 में बनना शुरू हुआ था. इस अस्पताल में जानवरों के इलाज से जुड़ी सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे मौजूद हैं. आईवीआरआई के प्रधान वैज्ञानिक एवं मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के प्रभारी डॉ. अमर पाल ने बताया कि अस्पताल में उत्तर प्रदेश ही नहीं, दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड से आने वाले जानवरों का इलाज भी हो सकेगा. इसमें ड्रेसिंग व सीजेरियन की सुविधा भी होगी. इससे जानवरों की आंखों की बीमारी का इलाज आसानी से हो सकेगा.

आईवीआरआई ने देश का पहला वेटनरी माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर तैयार किया जिसकी खासियत यह है कि इसकी दीवारों में एंटी बैक्टीरियल कोटिंग की गई साथ ही दीवारों के ऊपर मेटल की शीट लगाकर इसको कोनों से मुक्त कर दिया गया है. जमीन पर भी विनायल और मेटल शीट लगाई गई हैं. इसमें प्रवेश करने से पहले डॉक्टर को इंफेक्शन फ्री किया जाएगा. वहीं इसके अंदर दो जानवरों का एक साथ ऑपरेशन की सुविधा मौजूद है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।