आप यहां हैं : होम» विदेश

चीन के कर्ज के तले दबा पाक, क्या CPEC पर पड़ेगा बुरा असर

Reported by nationalvoice , Edited by avinash , Last Updated: Jul 5 2018 5:07PM
china-pak_20187517756.jpg
दिल्ली. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति लगातार खस्ताहाल होती जा रही है जिसका कारण और कुछ नहीं बल्कि चीन समेत अन्य कई देशों से लिया गया भारी भरकम कर्ज है. जिसके चलते पाकिस्तान और चीन की एक महत्वपूर्ण परियोजना के आर्थिक गलियारे पर संकट नजर आता दिख रहा है. हालाँकि पाकिस्तान ने यह कर्ज चीन के अलावा अन्य कई संगठनों व देशों से भी लिया है. जिससे पाकिस्तान की आर्थिक हालत दिन पर दिन खराब होती जा रही है.  
 
हाल ही में पाकिस्तानी मीडिया में आयी एक खबर के अनुसार पाक की विदेशी मुद्रा मई 2017 में 16.4 अरब डॉलर थी जो अब घटकर 9.4 अरब डॉलर रह गई है. पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया की इस वित्त वर्ष में चीन ने पाक को 1.5 अरब डॉलर का कर्ज दिया है इसी वर्ष चीन ने कई अन्य व्यावसयिक बैंकों से कर्ज लिया है, जिनमे अधिकतर बैंक चीन के हैं. 
 
हलांकि चीन नहीं चाहता कि पाकिस्तान किसी आर्थिक संकट में फंसे क्योंकि इससे उसकी आर्थिक परियोजना चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) पर बुरा असर पड़ेगा जोकि चीन के लिए बेहतर नहीं होगा.

देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।