आप यहां हैं : होम» विदेश

थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों को निकालने का अभियान शुरू, रात 9 बजे तक बाहर निकाला जा सकता पहला बच्चा

Reported by nationalvoice , Edited by avinash , Last Updated: Jul 8 2018 5:04PM
rescue_2018781749.jpg
दिल्ली. थाईलैंड में दो हफ्तों से ज्यादा गुफा में फंसे बच्चों और कोच को बचाने का खतरनाक मिशन शुरू हो गया है. सभी बच्चे उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे हुए हैं. उन्हें बचाने का काम रविवार को शुरू हो गया.
 
माना जा रहा है कि रात के 9 बजे तक पहले बच्चे को गुफा से बाहर निकाल लिया जाएगा. इसके लिए 13 विदेशी गोताखोर और थाईलैंड की एलीट नेवी सील के पांच सदस्यों की एक टीम बनाई गई है. कुछ लड़कों की उम्र लगभग 11 साल की है जो कमजोर गोताखोर हैं. 
 
गोताखोरों को गुफा का एक चक्कर पूरा करने में 11 घंटों का समय लग सकता है. दो गोताखोर मिलकर एक बच्चे को बाहर निकालेंगे.इससे पहले बच्चों को बचाने में थाईलैंज के एक नेवी गोताखोर की मौत हो गई थी. इस बचाव अभियान के मुखिया नारोनगसान ओसोतानकोन ने कहा आज एक महत्वपूर्ण दिन है.
 
आज सुबह स्थानीय समयानुसार 10 बजे 15 विदेशी गोताखोर और 5 थाइलैंड नेवी सील कमांडर गुफा के अंदर बच्चों को बचाने के लिए गए हैं. पहला बच्चा जिसने कि 15 रातें इस गुफा में गुजारी हैं उसे रात के 9 बजे तक बाहर निकाला जा सकता है. 
 
इस मिशन में शामिल सेना के एक कमांडर ने बताया कि सभी बच्चों को बाहर निकालने में 2 से 4 दिनों का समय लग सकता है. मिशन के मुखिया ने कहा कि बचाव दल ने अपनी योजना की कई बार रिहर्सल की थी. उन्होंने कहा, 'यदि हम इंतजार करेंगे और आने वाले दिनों में बारिश शुरू हो गई तो इतने दिनों से पानी निकालने में लगी हमारी सारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी.

देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।