आप यहां हैं : होम» राज्य

उत्तराखंड को मौसम विभाग देगा यह बड़ी सौगात

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 5 2018 5:38PM
dopler radar_201895173829.jpg

आशीष रमोला

देहरादून. उत्तराखंड को मौसम विभाग की तरफ से बड़ी सौगात मिलने जा रही है. मौसम विभाग जल्द ही प्रदेश में तीन राडार लगवाने जा रहा है. इनसे उत्तराखंड में आने वाली आपदा के बारे में पहले ही पता चल जाएगा, और लोग सुरक्षित स्थानों पर चले जाएंगे. साथ ही सरकारी मशीनरी भी अच्छे ढंग से कार्य कर पायेगी. यह राडार बादल फटने और भारी बारिश की चेतावनी आधा घंटा पहले ही जारी कर देगा. जिससे जानमाल के नुकसान में भारी कमी आएगी.

इन राडारों के लगने से उत्तराखंड मौसम विज्ञान केन्द्र को दिल्ली और पटियाला पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. प्रदेश का पहला डॉप्लर राडार मुक्तेश्वर में लगाने की तैयारी पूरी हो गई है. इसके लिए मुक्तेश्वर में ज़मीन भी मिल गई है. सप्लाई ऑर्डर का काम इस महीने कर लिया जाएगा, और उम्मीद की जा रही है कि साल के अंत तक मुक्तेश्वर में राडार लग जाएगा. मुक्तेश्वर के बाद मसूरी में राडार लगाने को लेकर कसरत तेज़ की जाएगी.

डॉप्लर राडार लगने के बाद से राज्य में मौसम का पूर्वानुमान ज़्यादा सटीक हो जाएगा. राज्य में तीन राडार लगाए जायेंगे. इससे जानमाल के नुकसान में बड़ी कमी आयेगी.

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि सप्लाई ऑर्डर का काम इस महीने कर लिया जाएगा और उम्मीद की जा रही है कि साल के अंत तक मुक्तेश्वर में राडार लग जाएगा. उन्होंने बताया कि मुक्तेश्वर के बाद मसूरी में राडार लगाने को लेकर कसरत तेज़ की जाएगी.  डॉप्लर राडार लगने के बाद से राज्य में मौसम का पूर्वानुमान ज़्यादा सटीक हो जाएगा. उत्तराखंड में तीन डॉप्लर राडार लगने हैं. जिसका इंतज़ार कई सालों से हैं. विक्रम सिंह के अनुसार मुक्तेश्वर और मसूरी के बाद तीसरी जगह की तलाश की जाएगी.  इसके लिए ऐसी जगह ढूंढी जाएगी ताकि तीनों डॉप्लर राडार पूरे राज्य को कवर कर सकें.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।