आप यहां हैं : होम» राज्य

आकार लेने लगी हैं विघ्न विनाशक की मूर्तियाँ

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 12 2018 3:30PM
ganesh-3_2018912153035.jpg

योगेश शर्मा

हल्द्वानी. हल्द्वानी में गणेश महोत्सव की तैयारियां धूमधाम से चल रही हैं. एक ओर शहर में भव्य आयोजन की तैयारी चल रही है तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान से आए मूर्तिकार भगवान गणेश की सुंदर मूर्तियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं.

महाराष्ट्र से शुरू होने वाला गणेश महोत्सव धीरे-धीरे अब कुमाऊँ के सभी इलाकों में भी भव्य तरीके से मनाया जाने लगा है, पिछले 5 सालों से हल्द्वानी में दो दर्जन से भी अधिक स्थानों में गणेश महोत्सव भव्य रुप से मनाया जाता है. गणेश चतुर्दशी के अवसर पर मनाया जाने वाला यह त्यौहार पहाड़ी इलाकों तक पहुंच चुका है. जिसकी तैयारियां बड़े जोरों शोरों से चल रही हैं.

राजस्थान से बड़ी तादाद में आए मूर्तिकार हल्द्वानी में भगवान गणेश की मूर्तियों का निर्माण कर रहे हैं. मूर्तिकार सोमपाल पिछले 2 महीने से अपने परिवार के साथ भगवान गणेश की अलग-अलग आकृतियों की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं. सोमपाल का पूरा परिवार गणेश महोत्सव के दौरान भगवान गणेश की मूर्तियां बनाने में जुट जाता है. सोमपाल के मुताबिक जितनी मेहनत मूर्ति बनाने में लगती है, उतना दाम नहीं मिल पाता, लेकिन यह उनका पुश्तैनी काम है और भगवान गणेश के प्रति उनकी आस्था है जो उनसे कभी दूर नहीं रहती, और वह लगातार भगवान गणेश की मूर्तियों को आकार देते रहते हैं.

इसके अलावा एक फिट से लेकर 10 फीट तक की बड़ी मूर्तियों का निर्माण यह पूरा परिवार जी जान से जुटकर पूरा करता है. उधर शहर की तमाम समाजसेवी संस्था गणेश महोत्सव की तैयारियों में जुट गई है. 8 दिन तक चलने वाले गणेश महोत्सव में दही हांडी फोड़ो प्रतियोगिता से लेकर भगवान गणेश के जीवन पर आधारित कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं.

सुख समृद्धि और शांति के लिए मनाया जाने वाला गणेश महोत्सव पूरे शहर में 13 सितंबर से 19 सितंबर तक आयोजित होगा और 19 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ इस महोत्सव का समापन हो जाएगा.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।