आप यहां हैं : होम» देश

प्रधानमन्त्री ने शुरू किया स्वच्छता पखवाड़ा

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 15 2018 5:09PM
pm modi_201891517944.jpg

वाराणसी. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया है. जिसे लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोदी ऐप के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के धार्मिक सांस्कृतिक और सामाजिक लोगों के साथ कुछ मुख्यमंत्रियों से बात की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्वच्छता में सहभागिता निभाने वाले देश के सभी नागरिकों को धन्यवाद भी दिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा नमो ऐप के जरिए स्वच्छता का संदेश सुनने के लिए उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मुंशी प्रेमचन्द के लमही गांव में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे के साथ बीजेपी कार्यकर्ता और ग्रामीण मौजूद रहे.

नमो ऐप के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छता पखवाड़ा को लेकर दिए गए संदेश के बारे में उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे का कहना था कि देश को आजाद कराने वाले महात्मा गांधी ने देश के लिए 18 कामों को चिन्हित किया था. जिसमें से सबसे पहला काम स्वच्छता को लेकर था, लेकिन देश की आजादी के बाद गांधी जी के अनुयाई और उनकी फोटो लगाने वाले लोग भूल गए. उसी गुजरात की धरती से निकले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब 2014 में देश की सत्ता संभाली तब उन्होंने देश के प्राचीन लाल किले से स्वच्छता को लेकर एक बार फिर अलख जगाई. प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले से स्वच्छता के प्रति अपील किए जाने को लेकर कई लोगों ने टिप्पणी भी की. यहां तक कि यह भी कहा गया कि प्रधानमंत्री के द्वारा स्वच्छता और शौचालय की बात लालकिले से नहीं करनी चाहिए थी, वह ऐसी टिप्पणियों से नहीं घबराए.

आज उसी संकल्प की देन है कि देश में जो 600 से अधिक जिले हैं जिनमें से करीब 450 जिले आने वाले 2 अक्टूबर को खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे. विशाल दुनिया देख रही है कि भारत जैसे इतने बड़े देश में कैसे खुले में शौच मुक्त हो सकता है. स्वच्छता पखवाड़े के बारे में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि 15 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक चलने वाला यह स्वच्छता पखवाड़ा किसी पार्टी या किसी राजनीतिक या किसी सरकार का नहीं बल्कि यह पखवाड़ा पूरे देश का है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।