आप यहां हैं : होम» राज्य

धर्म परिवर्तन के इल्जाम में पांच लोग हिरासत में

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 17 2018 2:32PM
gkp_2018917143251.jpeg

गोरखपुर. जिले के गुलरिहा थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर गांव में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है. आरोप है कि गांव में एक शख्स के घर पर प्रार्थना सभा के आयोजन के दौरान लोगों को बहला फुसला कर उनका धर्म परिवर्तन कराया जाता है. धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने प्रार्थना सभा कराने वाले अनिल के घर को चारों ओर से घेर लिया, और पुलिस को भी इसकी सूचना दे दी. फिलहाल पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों पर मामला दर्ज किया है, और पूछताछ के लिए इन्हें हिरासत में ले लिया है.

हिरासत में लिए गए लोगों पर आरोप है कि प्रार्थना सभा के बहाने यह लोगों की गंभीर बीमारियां ठीक करने की बात कह कर लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जाता है. एसपी नॉर्थ ने कहा है कि विवेचना में जो कुछ तथ्य प्रकाश में आयेंगे उसके हिसाब से कार्रवाई की जायेगी.

प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म-परिवर्तन कराये जाने की सूचना पर हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने पांच युवकों को हिरासत में लेकर जांच शुरू कर दी है. दरअसल भगवानपुर गांव के हरिजन बस्ती में अनिल के घर पर धर्म परिर्वतन की सूचना हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को मिली. उन्होंने अनिल के घर को चारों तरफ से घेर लिया और पुलिस को सूचना दी. चौकी प्रभारी भटहट पीके सिंह ने मौके पर पहुंचकर शक के आधार पर पांच लोगों को हिरासत में ले लिया. इस दौरान प्रार्थना सभा में पहुंची दर्जनों महिलाओं ने इसका विरोध शुरू कर दिया तो आरोपितों को थाने भेजकर चौकी इंचार्ज ने अधिकारियों को इसकी सूचना दी. जिस पर एसपी नार्थ रोहित सिंह सजवाण, सीओ क्राइम ब्रांच प्रवीण सिंह मौके पर पहुंच गए.

लोगों ने बताया कि अनिल के घर प्रत्येक रविवार को दर्जनों की संख्या में महिलाएं, पुरुष एकत्र होकर विशेष धर्म की प्रार्थना करते हैं. प्रार्थना सभा के बहाने लोगों की गंभीर बीमारियां ठीक करने की बात कहते हुए बहला फुसला कर उनका धर्म परिवर्तन कराया जाता है. गांव के लोगों के अनुसार इसके पहले भी गाँव के लोगों ने इसका विरोध किया था पर उनकी आवाज दबा दी गई. वहीं इस मामले में एसपी नॉर्थ रोहित सिंह सजवाण का कहना है कि एक धर्म विशेष के खिलाफ दुष्प्रचार किये जाने के साथ ही एक विशेष पूजा पद्धाति के जरिए सभी बीमारियों से निजात दिलाये जाने का सब्जबाग दिखाकर धर्म परिवर्तन कराये जाने की सूचना मिली थी. जिस पर पुलिस ने मौके से पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. इसके साथ ही शिकायत पर मिली तहरीर पर केस दर्ज किया गया है. साथ ही एसपी नॉर्थ ने कहा है कि विवेचना में जो कुछ तथ्य प्रकाश में आयेंगे उसके हिसाब से कार्रवाई की जायेगी.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।