आप यहां हैं : होम» राज्य

कूड़ा निस्तारण की रणनीति तैयार नहीं

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 26 2018 3:23PM
kashipur_2018926152321.jpg

काशीपुर. घरों से निकलने वाले प्लास्टिक के कूड़े का निस्तारण करने के लिए प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने अपनी कवायद शुरू कर दी है. जिसके कारण प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारी द्वारा जिले की समस्त नगर पालिकाओं को प्लास्टिक का कूड़ा निस्तारण करने की व्यवस्था की जांच को लेकर नोटिस जारी किया गया था, लेकिन नगर पालिकाओं के अधिकारियों की सुस्त कार्रवाई ने प्रदूषण नियंत्रण विभाग को नोटिस का जवाब देना भी जरूरी नहीं समझा.

जिसका नतीजा है कि पूरे जिले से मात्र 8 नगर पालिकाओं की ओर से विभाग को नोटिस का जवाब दिया गया है. प्रदूषण नियंत्रण विभाग के काशीपुर अधिकारी अंकुर कंसल ने बताया कि जिले की समस्त नगर पालिकाओं को नोटिस जारी कर कूड़ा निस्तारण के बारे में जानकारी मांगी गई थी, लेकिन 8 नगर पालिकाओं की ओर से नोटिस का जवाब आया है. जिसमें किसी भी नगर पालिका के पास प्लास्टिक का कूड़ा निस्तारण करने की व्यवस्था नहीं है.

अंकुर कंसल ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में बैठक आयोजित की गई थी. जिसके बाद सभी नगर पालिकाओं को नोटिस जारी किया गया था. उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशन में प्लास्टिक के कूड़े के निस्तारण के लिए कवायद शुरू कर दी गई थी, जिसकी रिपोर्ट भारत सरकार को भेज दी गई है. उन्होंने बताया कि नगर पालिकाओं को अपने स्तर या फिर पब्लिक सेक्टर से मदद को लेकर कूड़ा निस्तारण के लिए व्यवस्था बनानी चाहिए थी, लेकिन किसी भी नगर पालिका ने कूड़ा निस्तारण के लिए कोई भी रणनीति तैयार नहीं की है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।