आप यहां हैं : होम» अपराध

दीवाली पर सक्रिय हुए मिलावटखोर, छापे में मिला 200 लीटर ज़हरीला केमिकल

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Nov 5 2018 9:07AM
Eta_20181159732.jpg

एटा. त्योहारों के मद्देनजर मिलावटखोर जनपद में एक बार फिर सक्रिय हो गये हैं. पूरे प्रदेश में जगह-जगह प्रशासन और खाद्य विभाग द्वारा छापेमार कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में एटा में भी जिला प्रशासन को मिली सूचना के बाद एसडीएम सदर के नेतृत्व में शहर कोतवाली के सहावर रोड स्थित जितेन्द्र कुमार और दीपक वनस्पति की दुकान और गोदामों पर की गई छापामार कार्रवाई में सैकड़ों लीटर नकली और जहरीला दूध बनाने के लिए 200 लीटर जहरीला केमिकल बरामद किया गया है.

प्रशासन की इस बड़ी छापामार कार्रवाई के दौरान मिलावटखोर मौके से फरार हो गये. प्रशासन को मौके से दुकान और गोदामों से भारी मात्रा में संदिग्ध अवस्था में मिलावटी पदार्थ मिले. मौके पर मिला केमिकल पदार्थ हाईड्रोजन पराक्साइड बताया जा रहा है जो कि दूध की सान्द्रता को बनाये रख सकता है जो कि एक जहरीला पदार्थ है और दूसरे शब्दों में इसे स्लो पाइजन भी कहा जा सकता है. प्रशासन की इस कार्रवाई से मिलावटखोरों में हड़कंप मच गया.

प्रशासन ने नकली दूध, मठ्ठा, क्रीम और वनस्पति घी की सैम्पलिंग के साथ ही मिलावटखोरों की दुकान और गोदाम में मिले माल को मिलावटी और संदिग्ध मानते हुए सीज करने की कार्रवाई की गई है. बताया जा रहा है कि दीपावली के त्यौहार के कारण गोदामों से बरामद किये गए जहरीले केमिकल से लाखों लीटर नकली दूध बनाकर त्यौहार पर मिलावटखोरों की सप्लाई की योजना थी लेकिन प्रशासन को मिली गुप्त सूचना के बाद प्रशासन द्वारा की गई छापामार कार्रवाई से दीपावली पर्व पर मिलावटखोरों की लाखों लीटर नकली दूध, क्रीम और वनस्पति घी खपाने की मंशा पर पानी फिर गया.

फिलहाल जिला प्रशासन ने मिलावटखोरों की दुकानों और गोदामों को सीज कर वैधानिक कार्रवाई किए जाने की बात कही है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।