आप यहां हैं : होम» राज्य

रिकार्डतोड़ बर्फबारी से बर्फ से ढक गया केदारनाथ

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Nov 5 2018 11:26AM
snowfall_2018115112627.jpeg

रुद्रप्रयाग. केदारनाथ में रिकार्डतोड़ बर्फबारी हुई है. तीर्थ यात्री जहां बर्फ का आनंद ले रहे हैं, वहीं केदारनाथ धाम में रह रहे पुलिस, एसडीआरएफ और नेहरू पर्वता रोहण संस्थान के जवान अपने आप को बर्फ में ढालने की कोशिश कर रहे हैं. पुलिस के जवान बर्फ में रेंग कर चल रहे हैं. वहीं केदारनाथ धाम में एमआई - 26 हेलीपैड का कुछ पता ही नहीं चल पा रहा है. बर्फ के ऊपर ही हेलीकाप्टर लैंड कर रहा है.

केदारनाथ धाम में बीते शनिवार को जोरदार बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से केदारनाथ धाम में रह रहे लोगों के साथ ही धाम पहुंचने वाले यात्रियों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पूरी केदारपुरी में पैदल रास्ते बर्फ में ढक चुके हैं. पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है. केदारपुरी में सिर्फ और सिर्फ बर्फ दिखाई दे रही है. बर्फबारी का असर यात्रा पर भी पड़ा है. अत्यधिक बर्फबारी होने के कारण यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है.

केदारनाथ धाम में हुई बर्फबारी मुसीबतें लेकर भी आई है. बर्फबारी से पैदल रास्ते बंद हो गये हैं. रास्तों का कही नामोनिशान नहीं हैं. अब केदारनाथ धाम में रहने वाले पुलिस, एसडीआरएफ और नेहरू पर्वता रोहण संस्थान के जवानों के सम्मुख भी कुछ दिक्कतें पैदा हो गई हैं. जवान इस बर्फ में चलने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि इन जवानों को दिसम्बर और जनवरी के महीने में भी बाबा केदार की सुरक्षा में रहना है और दिसम्बर महीने में यहां अत्यधिक बर्फ पड़ जाती है. ऐसे में जवान अपने आप को बर्फीले मौसम में ढालने की कोशिश कर रहे हैं. मंदिर के निकट जवान बर्फ में रेंग रेंग कर चल रहे हैं. हालांकि अभी घुटनों तक ही बर्फ पड़ी है, लेकिन कुछ दिनों बाद यहां शरीर के बराबर बर्फ पड़ जायेगी. ऐसी स्थिति से निपटने के लिये जवान पहले से ही मुस्तैद दिखाई दे रहे हैं.

जो हेलीकाप्टर पहुंच रहे हैं, वह बर्फ से घिरे हेलीपैड में ही जान जोखिम में डालकर हेलीकाप्टर को लैंड करवा रहे हैं. जबकि जेसीबी मशीन के जरिये हेलीपैड पर जमी बर्फ को साफ किया जा रहा है. बर्फ इनती ज्यादा है कि इसे साफ करने में कई दिन लग जाएंगे.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।