आप यहां हैं : होम» देश

अब गाड़ी के कागज़ और ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखने की ज़रूरत नहीं

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Nov 28 2018 4:31PM
digilocker_2018112816311.jpg

आशीष रमोला

देहरादून. अब देश के किसी भी हिस्से में वाहन चलाते समय आपको आरसी और प्रदूषण प्रमाण पत्र साथ रखने की जरूरत नहीं है. इन दस्तावेज की डिजीटल कॉपी मोबाइल एप के डिजी लॉकर में रख सकते हैं. ताकि जरूरत पड़ने पर उसे दिखाया जा सके.

परिवहन मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर यान अधिनियम में संशोधन कर यह व्यवस्था लागू की हैं. एडीजी कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर यान अधिनियम 1989 में संशोधन किया है. इस संशोधन में ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का पंजीयन प्रमाण पत्र, बीमा और प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र की डिजीटल कॉपी को शामिल किया गया है.

इसके लिए चालक केन्द्र सरकार के डिजी लॉकर जैसे एप का इस्तेमाल कर सकता है. इस वेब सेवा के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेज को आनलाइन रख सकते हैं. यह सुविधा पाने को बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए. आधार का नंबर फीड कर आप डिजीटल लॉकर एकाउंट खोल सकते हैं. इस डिजीटल लॉकर की सुविधा पाने के बाद कार, बस, ट्रक अथवा दुपहिया वाहन चलाते समय आपको ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीयन, प्रदूषण प्रमाणपत्र साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है.

अब फोन पर ही digi locker एप का इस्तेमाल करके दस्तावेज को इस एप में सेव करके मांगने पर दिखा सकते हैं. ज़्यादा जानकारी देते हुए एडजी लॉ एंड आर्डर अशोक कुमार ने बताया की यह एक ऐप है, जो कि वाहन चालकों की सुविधा के लिए बनाया गया है. जिसमें आप अगर अपने काग़ज़ात को रजिस्टर करवा लेते हैं, तो उसके बाद दस्तावेज़ को मैन्युअली रखने की आवश्यकता नहीं है.  गाड़ी चलाते हुए दस्तावेज़ अगर भूल भी जाते हैं तो इस एप में एक बार सेव करने के बाद कोई दिक्कत नहीं होगी.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।