आप यहां हैं : होम» राज्य

विंटर कार्निवाल के लिए तैयार है पहाड़ों की रानी मसूरी

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Dec 23 2018 11:19AM
masoorie_20181223111930.jpg

मसूरी. पहाड़ों की रानी मसूरी में पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने के उद्देश्य से 25 से 31 दिसम्बर तक होने वाले मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल की सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं. जिसको लेकर जिलाधिकारी देहरादून एस.ए. मुरुगेशन और एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने मसूरी गढ़वाल टैरेस होटल के सभागार में संयुक्त रूप से पत्रकार वार्ता कर विंटर लाइन कार्निवाल की तैयारी और आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी.

जिलाधिकारी देहरादून एस.ए.मुरुगेशन ने बताया कि मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल का शुभारम्भ प्रदेश के परिवहन मंत्री यशपाल आर्य करेंगे. उन्होंने बताया कि इस बार कार्निवाल के दौरान दिन में ही सभी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. रात को किसी भी प्रकार का कोई कार्यक्रम नहीं है. 25 से 30 दिसम्बर तक चलने वाले कार्निवाल को लेकर मसूरी के विभिन्न चौकों पर 6 स्टेज बनाये गए हैं, जिसमें दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक लगातार विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

उन्होंने बताया कि स्टेज 1 गांधी चौक मसूरी में चाय के साथ संगीत का कार्यक्रम, स्टेज 2 यस बैंक अम्बेडकर चौक पर वार आफ बैंड का कार्यक्रम, स्टेज 3 शहीद स्थल झूलाघर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्टेज 4 माई शाप कुलडी बाजार में लाईव सिंगिग, स्टेज 5 लंढौर चौक पर म्युज़िक एट लंढौर और स्टेज 6 में चार दुकान छावनी परिषद में सांस्कृतिक कार्यक्रम और लंढौर मेला का आयोजन किया जायेगा.

उन्होंने बताया कि कार्निवाल के दौरान मसूरी गढ़वाल टैरेस पर फूड फेस्टीवल का अयोजन होगा. जिसमें उत्तराखण्ड के गढ़वाल और कुमाऊं के पारम्परिक खाने को पर्यटकों को परोसा जायेगा. इसके साथ फन गेम्स, रोलर स्केटिंग, सैल्फी बूथ, जूडो कराटे, ट्रेजर हंट, पपेट शो सहित कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

उन्होंने कहा कि विंटर लाइन कार्निवाल का आगाज़ भव्य शोभा यात्रा से होगा, जिसमें उत्तराखण्ड की संस्कृति के साथ अन्य राज्यों के कलाकार विभिन्न झाकियों के साथ अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा कि 2013 में प्रदेश में आई आपदा के बाद प्रदेश का पर्यटन बूरी तरह से प्रभावित हो गया था, जिसके बाद प्रदेश सरकार द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मसूरी विंटर कार्निवाल का आयोजन करवाना प्रराम्भ किया गया जिससे पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला और आज कामयाबी के पांच साल पूरा करने के बाद छठे साल में प्रवेश कर रहा है और उनको पूरी उम्मीद है कि इस बार भी कार्निवाल काफी सफल रहेगा.

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने कहा कि मसूरी विंटर कार्निवाल को लेकर पुलिस द्वारा यतायात और कानून व्यवस्था को पुख्ता किया जा रहा है. वहीं कार्निवाल और नये साल के जश्न को देखते हुए मसूरी में अतिरिक्त पुलिस बल और 12 उपनिरीक्षक तैनात किये जायेंगे. वहीं भारी भीड होने पर मसूरी में कुछ मार्गों को वन वे किया जायेगा. जिससे जाम की समस्या उत्पन्न न हो सके. उन्होंने कहा कि नये साल में असामाजिक तत्वों से पुलिस सख्ती से निबटेगी.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।