आप यहां हैं : होम» राज्य

उत्तराखण्ड में 2 जनवरी से थम जायेंगे खुशियों की सवारी के पहिये

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jan 2 2019 11:41AM
108-ambulances_201912114135.jpg

देहरादून. उत्तराखंड 108 एवं खुशियों की सवारी फील्ड कर्मचारी 2 जनवरी से सामूहिक अवकाश पर जा रहे हैं. जिससे एक बार फिर खुशियों की सवारी और जीवनदायिनी के पहिये थम जायेंगे और एक बार फिर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

बताया जाता है कि 108 के कर्मचारियों द्वारा चार माह का वेतन भुगतान सहित सात सूत्री मांगों के निस्तारण को लेकर कम्पनी प्रबंधन और उत्तराखंड शासन को पूर्व में ज्ञापन भेजा है. संघ ने एक जनवरी तक मांगों पर कार्रवाई नहीं होने पर अगले दिन से अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी दी है. संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि 108 व खुशियों की सवारी सेवा में कार्यरत हजारों कर्मचारियों को बीते अक्तूबर माह से वेतन भुगतान नहीं हो पाया है. ऐसे में उन्हें भारी आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है.

कम्पनी प्रबंधन को कई बार पत्राचार के माध्यम से अवगत कराने पर भी वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है. उन्होंने प्रबंधन पर कर्मचारियों की अनदेखी का आरोप लगाया है. संघ ने अवकाश के दिन ड्यूटी देने पर कर्मचारियों को ओवरटाइम का भुगतान श्रम कानून के अनुसार दोगुना करने, माह की 5 तारीख तक वेतन व बिलों का भुगतान किए जाने, बेसिक वेतनमान का निर्धारण श्रम कानून के अनुसार करने, अनावश्यक स्थानांतरण बंद करने, अगस्त माह में काटे गए दो दिन के वेतन का शीघ्र भुगतान करने और अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए कमेटी का गठन किए जाने की मांग की है.

जिसको लेकर 1 जनवरी तय तिथि तक मांगों पर कार्रवाई नहीं हुई है. ऐसे में कर्मचारियों ने दो जनवरी से अनिश्चितकालीन अवकाश पर जाने का फैसला किया है. उल्लेखनीय है कि चार माह पूर्व भी कर्मचारी वेतन की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए थे, जिसके कारण मरीजों और तीमारदारों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और सरकार को आनन फानन में कम्पनी का बकाया भुगतान करना पड़ा था.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।