आप यहां हैं : होम» राज्य

पहाड़ों पर बारिश के बाद मैदानों में छा गया कोहरा

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jan 4 2019 12:50PM
fog_201914125045.jpg

गोरखपुर. पहाड़ों पर शुरू हुई बारिश ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में रंग दिखाना शुरू कर दिया है. बारिश की वजह से नमी पाकर कोहरे ने जमीन तो बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया है. इस बदलाव की गवाही दे रही धूप में वह चमक नहीं दिखी जो पिछले कुछ दिनों से दिख रही थी, गुरुवार को दोपहर तक कोहरे ने चमक को कम करने का काम किया तो दोपहर बाद बादलों ने जिम्मेदारी संभाली. नतीजतन हल्का ही सही लेकिन तापमान में गिरावट दर्ज की गई आंकड़ों की बात करें तो गुरुवार को अधिकतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा तो बुधवार को 22.5 डिग्री सेल्सियस था न्यूनतम तापमान बुधवार को से 6.5 तो गुरुवार को 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक कोहरे और बादलों की वजह वातावरण में बड़ी नदी है. गुरुवार को आद्रता का प्रतिशत अधिकतम 87 और न्यूनतम 48 प्रतिशत रहा. न्यूनतम आद्रता के प्रतिशत का 50 फीसद तक पहुंच जाना ही कोहरे की वजह बना. न्यूनतम आद्रता के बढ़ने से वातावरण में नमी का स्तर बढ़ गया. कोहरे की वजह से गाड़ियों के संचलन मे प्रभाव पड़ा है, वहीं दूसरी तरफ किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है. किसानों की मानें तो कोहरे से गेहूं की फसल को काफी हद तक फायदा होगा.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।