आप यहां हैं : होम» राज्य

ताजमहल की सुरक्षा से खिलवाड़

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jan 25 2019 5:41PM
Tajmahal_2019125174119.jpg

आगरा. गणतंत्र दिवस को लेकर ताज नगरी आगरा में जहां रेलवे पुलिस रेलवे स्टेशनों पर सघन चेकिंग अभियान चला रही है वहीं ताजमहल की सुरक्षा से बड़ा खिलवाड़ किया जा रहा है. आपको बता दें कि आतंकियों की हिट लिस्ट में ताजमहल हमेशा से रहा है. बावजूद इसके इस बार ताजमहल की सुरक्षा में घोर लापरवाही बरती गई है. जहां ताज महल के अंदर ताज की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ के हवाले है, वहीं ताजमहल के बाहरी सुरक्षा पुलिस करती है ऐसे में यमुना नदी की ओर भी ताज सुरक्षा पुलिस को तैनात किया गया है, लेकिन तैनात पुलिसकर्मियों में से आज एक भी सिपाही नजर नहीं आया.

ताज के पीछे यमुना नदी की ओर से ताजमहल को बड़ा खतरा हो सकता है. ऐसे में पुलिस जहां आज की सुरक्षा के साथ साथ अन्य स्मारकों के बड़े-बड़े दावे कर रही है, वहीं इसकी हकीकत कुछ और ही है. यहां पर ताज की सुरक्षा में तैनात एक भी सिपाही नजर नहीं आया. ताजमहल के पीछे बने मेहताब बाग से ताजमहल का दीदार करने के लिए हर रोज हजारों की संख्या में देसी विदेशी सैलानी यहां आते हैं, लेकिन ताजमहल की सुरक्षा में घोर लापरवाही सामने आई है.

हमारे संवाददाता ने जब ताजमहल की सुरक्षा का जायजा लिया तो मेहताब बाग से ताजमहल का दीदार करने आने वाले सैलानियों ने भी इस पर गंभीर चिंता जताई है. सैलानियों का कहना है कि ताजमहल राष्ट्र की धरोहर है. ऐसे में ताजमहल की सुरक्षा होना बहुत जरूरी है. एसएसपी आगरा अमित पाठक की बात करें तो वह साफ कह रहे हैं कि गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, भीड़ भरे बाजार में जहां पुलिस बल को तैनात कर जगह-जगह सघन चेकिंग की जा रही है तो वहीं ताजमहल सहित अन्य स्मारकों की सुरक्षा को भी बढ़ा दिया गया है. लेकिन सवाल वही है कि खोखले दावे कभी सही साबित नहीं हो सकते और इस बात का जीता जागता उदाहरण ताजमहल के पीछे का हिस्सा है. जहां आज कोई भी पुलिसकर्मी ताजमहल की सुरक्षा करता हुआ नजर नहीं आया.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।