आप यहां हैं : होम» राज्य

इंसानों के लिए सीख है लंगूर का यह प्यार

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Feb 21 2019 3:12PM
Agra_2019221151246.jpg

आगरा. ताजनगरी आगरा में एक लंगूर और दो श्वान के पिल्लों के बीच पनपा प्यार चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां एक लंगूर श्वान के दो पिल्लों को मां की तरह प्यार करता है. लंगूर और श्वान के दोनों पिल्ले कभी आपस मे अठखेलियाँ करते हैं तो कभी लंगूर मां की तरह अपनी गोद मे प्यार करता है.

इंसान में भले ही एक दूसरे के लिए वैमनस्यता रखता हो लेकिन जानवरों में आज भी एक दूसरे के प्रति प्यार नजर आता है. आपको बता दें कि आगरा के कमला नगर पार्क में एक लंगूर को बंदरों के आतंक से बचने के लिए रखा गया है. पार्क में रहने वाला लंगूर  श्वान के दो पिल्लों को बेहद प्यार करता है और इतना ही नहीं उनके साथ कभी अठखेलियां करता है तो कभी उनको खाना भी खिलाता है.

दोनों पिल्ले लंगूर के साथ खूब खुश रहते हैं. वह साथ में खूब खेलते हैं. कभी लंगूर आगे भागता है तो कभी  पिल्ले भी उसके पीछे भागते हैं तो कभी दोनों उसकी गोद में आकर बैठ जाते हैं. लंगूर और श्वान  के दोनों पिल्लों का प्यार पूरी कॉलोनी में चर्चा का विषय बना हुआ  है.

कॉलोनी में रहने वालों ने बताया कि कॉलोनी के पार्क में कुछ महीने पहले एक श्वान ने दो बच्चों को जन्म दिया था. जब से ही यह दोनों पिल्ले लंगूर के साथ खेलते हैं और अठखेलियाँ करते हैं. इतना ही नहीं लंगूर भी दोनों पिल्लों को मां की तरह प्यार करता है. लोगों का कहना है कि इंसान भले ही इंसान से प्यार न करता हो और  वैमनस्यता ज्यादा फैल रही हो लेकिन यहां जानवरों में एक दूसरे के प्रति प्यार इंसानी वैमनस्यता पर भारी पड़ रहा है.

पार्क में रहने वाला लंगूर दोनों पिल्लों को मां की तरह पालता है. उनके साथ खेलता है. तो कभी उन्हें अपना निवाला भी खिलाता है. लंगूर और श्वान के पिल्लों के बीच पनपे प्यार से समाज के लिए एक अनुकरणीय संदेश जाता है कि जब जानवरों के बीच मिठास भरा प्यार पनप सकता है तो इंसानों में क्यों नहीं.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।