आप यहां हैं : होम» राज्य

शार्ट सर्किट से निकली आग ने खेतों में तैयार गेहूं की फसल को जलाया

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Apr 13 2019 12:21PM
Fire_201941312217.JPG

काशीपुर. आज उत्तराखंड के काशीपुर में और उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में बिजली विभाग की लापरवाही से खेत में तैयार खड़ी फसल धू-धूकर जल गई.

बताया जाता है कि काशीपुर में गेहूं के खेत में तारों में शॉर्ट सर्किट के कारण अचानक आग लग गयी. आग इतनी भयानक थी कि उसने देखते ही देखते कई एकड़ खेत को अपनी जद में ले लिया और आग से लाखों की फसल जलकर खाक हो गयी. स्थानीय लोगों ने घटना की सूचना फायर ब्रिगेड को दी, लेकिन सूचना के घंटों बाद भी फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक लाखों की फसल जलकर खाक हो गयी.

कुंडा थाना क्षेत्र में गेहूं के खेत में अचानक आग लगने से लाखों रुपए की गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई. ग्रामीणों ने बमुश्किल घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. पीड़ित के मुताबिक यह आग बिजली के खंभों के तारों में शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई है. जसपुर के कुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम बैलजुड़ी में रहने वाले शाहिद हुसैन के 4 एकड़ के गेहूं के खेत के ऊपर से जा रही बिजली की लाइन में अचानक शॉर्ट सर्किट हो गया.

शॉर्ट सर्किट की वजह से गेहूं के खेत में आग लग गई. खेत में लगी आग ने पल भर में ही विकराल रूप धारण कर लिया और 4 एकड़ में फैली लाखों रुपए की गेहूं की फसल को जलाकर राख कर दिया. खेत मालिक शाहिद हुसैन के बेटे जुल्फीकार हुसैन ने बताया कि हर साल जब भी गेहूं की फसल कटने के लिए तैयार होती है तब बिजली विभाग को सूचित कर दिया जाता है तथा वह खेतों को ऊपर से जा रही लाइन को कट कर देते हैं लेकिन सूचना देने के बावजूद बिजली विभाग ने खेतों के ऊपर से जा रही इस लाइन को नहीं काटा.  जिसकी वजह से आज बिजली के खंभों के तारों में शॉर्ट सर्किट हो गया और उनका लाखों रुपए की फसल जलकर राख हो गई.

इसी तरह उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में बिजली विभाग की लापरवाही किसानों पर कहर बनकर टूटी. मामला कोतवाली गंगाघाट क्षेत्र के पिपरी गांव का है. जहां एक जर्जर एचटी लाइन का तार टूटकर खेतों में गिर गया. जिससे खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गयी. देखते ही देखते इस आग ने विकराल रूप लेते हुए कई बीघा फसल को अपनी जद में ले लिया. ग्रामीणों ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी लेकिन सूचना देने के घंटों बाद भी फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर नहीं पहुंची. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।