आप यहां हैं : होम» राज्य

बदलते मौसम में बीमारियाँ भी दे रही हैं दस्तक

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: May 2 2019 11:15AM
Rudrapryag_201952111535.jpg

रुद्रप्रयाग. बदलते मौसम की वजह से इन दिनों बीमारियां फैल रही हैं. ऐसे में रुद्रप्रयाग में ओपीडी की संख्या भी बढ़ रही है, लेकिन फिजिशियन नहीं होने के कारण मरीजों को काफी दिक्कतें हो रही हैं. दरअसल एक सप्ताह से तेज धूप और धूल उड़ने से लोगों में बीमारियां फैल रही हैं.

तेज धूप में सफर करना लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर रहा है. धूल के आंखों में चले जाने से आंखे लाल हो रही हैं, जबकि तेज धूप से सर में दर्द जैसी शिकायतें आ रही हैं. सर्दी, जुखाम, बुखार और पेट दर्द से मरीज परेशान हैं. वहीं जिला चिकित्सालय के सीएमएस दिनेश चन्द्र सेमवाल का कहना है कि चिकित्सालय में 17 पदों पर नियुक्ति की गई है, जबकि दो डॉक्टरों ने रिजाइन दे दिया है. डॉक्टरों की डिमांड शासन से की गयी है. जल्द ही फिजिशियन की व्यवस्था की जा रही है.

चिकित्सक डॉ. डी.एस. रावत ने बताया कि इन दिनों मौसम में काफी बदलाव आ रहा है, जिस कारण बीमारियां भी फैल रही हैं. हर दिन ओपीडी की संख्या बढ़ रही है. तीन से चार सौ से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि बीमारी से बचने के लिए अपने आस-पास सफाई का होना जरूरी है. पानी को उबालकर पीना पड़ेगा. साथ ही तेज धूप और गर्मी से अपना बचाव करें. सफर करने वाले लोगों को चेहरे पर मास्क या हेलमेट का इस्तेमाल करना चाहिए. इस सीजन में एलर्जी की शिकायत ज्यादा आ रही हैं.

हर दिन जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. फिजिशियन न होने के कारण मरीजों को श्रीनगर की ओर रुख करना पड़ रहा है या फिर वे प्राईवेट क्लीनिकों में जा रहे हैं. यदि मौसम इसी तरह रहा तो मरीजों की संख्या में वृद्धि होती जायेगी. तेज धूप के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है. आल वेदर कार्य के कारण राजमार्ग की हालत खस्ता बनी हुई है. प्रशासन की ओर से कई बार विभाग को पानी का छिड़काव करने को कहा गया, लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।