आप यहां हैं : होम» देश

पीएम मोदी के बाद ध्यान लगाने के लिए गुफा की मांग बढ़ी

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: May 22 2019 12:28PM
pm_modi_meditation_2019522122838.jpg

आशीष रमोला

देहरादून. बाबा केदारनाथ के दर्शन के बाद पीएम ने ध्यान गुफा में साधना की थी. पीएम की इस साधना के बाद से केदारनाथ में ध्यान गुफाओं की मांग तेजी से बढ़ी है. पूरे देश से लोग ध्यान गुफा में साधना करने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं. गढ़वाल मंडल विकास निगम ने सुविधाएं जुटाने के लिए फिलहाल ध्यान गुफाओं की बुकिंग पर रोक लगा दी है. इसके लिए अब विकास निगम जल्द ही नई गाइडलाइन तैयार करेगा और बुकिंग शुरू की जाएगी.

जीएमवीएन महाप्रबंधक के मुताबिक पीएम के जाते ही बड़ी संख्या में लोगों के गुफा में रहने के लिए बुकिंग करना चाहते हैं. जल्द ही गुफा आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी, लेकिन उससे पहले अधिक ऊंचाई होने के कारण गुफा में रहने वाले लोगों के लिए विशेष योजना बनाई जाएगी. ताकि यहां ठहरने वाले लोगों के लिए जीएमवीएन सुविधाएं दे सके.

गुफा में सुविधाएं जुटाने और नई गाइड लाइन बनाने की कवायद में जुटे अधिकारियों ने बताया कि जून के पहले हफ्ते से ध्यान गुफा की बुकिंग शुरू होगी. गुफा में फोन सुविधा भी देने की तैयारी की जा रही है. साधना और ध्यान के लिए एक बार में एक ही व्यक्ति को अनुमति दी जायेगी. इस गुफा में बिना पंजीकरण के कोई नहीं रह सकेगा. मेडिकल फिटनेट के बाद स्वस्थ्य व्यक्ति को ही गुफा में रहने की इजाजत दी जायेगी. गढ़वाल मंडल विकास निगम गुफा में रहने वाले व्यक्ति से फ़ार्म भरवाएगी. अपनी इच्छा से गुफा में रहने का उल्लेख करना होगा. गुफा में रहने वाले व्यक्ति की उम्र भी तय होगी. कुछ निर्धारित समय के लिए ही गुफा में रहने की अनुमति दी जायेगी.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।