आप यहां हैं : होम» राज्य

बालू से स्नान कर खींचा यमुना की दुर्दशा पर ध्यान

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 3 2019 12:02PM
Yamuna_20196312228.jpg

आगरा. ताजनगरी आगरा में यमुना की बालू रेत से स्नान कर रिवर कनेक्ट अभियान के सदस्यों द्वारा अनोखा प्रदर्शन किया गया है. आगरा में नाले का रूप ले चुकी यमुना की दुर्दशा पर रिवर कनेक्ट अभियान के सदस्यों द्वारा आज यमुना की रेत से स्नान कर दशहरा पर्व से पहले यमुना में जल प्रवाह किये जाने की मांग की है.

मुहब्बत की नगरी आगरा में यमुना नदी का हाल बेहद बुरा है. कभी पानी से लबालब बहने वाली यमुना नदी में आज पानी नहीं है और एक गंदे नाले में बदल चुकी है. जिसके कारण लोगों को पीने का पानी भी नसीब नहीं है. यहाँ की जनता पानी की समस्या से जूझ रही है. इसी को लेकर आज रिवर कनेक्ट अभियान के सदस्यों ने यमुना की दुर्दशा के विरोध में रेत बालू से स्नान कर प्रदेश और केन्द्र की मोदी सरकार से सूखी पड़ी यमुना नदी में पानी छोड़े जाने की मांग की है.

यमुना किनारे बने एत्माउद्दौला व्यू पॉइंट पार्क पर रिवर कनेक्ट अभियान से जुड़े यमुना के भक्त पानी न होने कारण पानी की जगह यमुना की बालू रेत से स्नान करने के साथ साथ बालू पर तैरते और उसमे गोता लगाकर स्नान कर रहे हैं. इनकी मांग है कि गंगा दशहरा से पहले यमुना में जल प्रवाह किया जाए जिससे नाला बन चुकी यमुना फिर से अपना रूप संवार सके. यमुना के भक्त ब्रज खंडेलवाल ने बताया कि इस विरोध के माध्यम से यही बताना है कि जिस तरह से यमुना नदी पानी के लिए तरस गयी इससे आने वाला भविष्य क्या होगा.

नदी में पानी न होने के कारण ताजमहल पर भी खतरा बना हुआ है, क्योंकि वैज्ञानिक बताते हैं कि ताजमहल की नींव को नमी की बहुत जरुरत है और इसके लिए यमुना में पानी होना बहुत ज़रूरी है. यमुना में भरपूर पानी होगा तो तो तेज हवा और आंधी से उड़ने वाली धूल से  ताजमहल बच सकेगा.  इसलिए यमुना में पानी छोड़ा जाए. जिससे यमुना अपने सुन्दर रूप में फिर लौट कर आ सके.

कल कल बहने वाली यमुना जीवन दायिनी के रूप में जानी जाती है लेकिन आज यमुना नदी अपने हाल पर आंसू बहा रही है, और इसे बचाने की लिए यमुना के भक्त भी संघर्ष कर रहे हैं. यमुना नदी में भरपूर पानी रहे और बरसात का पानी स्टोर किया जाये जिससे लोगों को पीने और नहाने को पानी मिल सकेगा.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।