आप यहां हैं : होम» राज्य

तेज़ आंधी-पानी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 19 लोगों की मौत

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 7 2019 4:14PM
aandhee_201967161418.png

लखनऊ. कल रात आयी तेज आंधी और बारिश की वजह से जहाँ तेज़ गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली वहीं उत्तर प्रदेश के अधिकाँश इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मुरादाबाद जनपद में तेज आंधी और बारिश के कारण बागों में खड़ी कच्ची आम की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. आम की फसल को लाखों रुपए के नुकसान की संभावना जताई जा रही है.

कल देर रात तेज आंधी और बारिश हुई थी. किसानों का कहना है कि तेज आंधी और तूफान से आम की फसल टूट कर बर्बाद हो गई. बारिश के कारण डाली पर कच्चे आम की फसल को काफी नुकसान पहुंचा. उनका कहना है कि इस बार आम की फसल पहले के मुकाबले कम है. बारिश और आंधी के कारण वह फसल भी बर्बाद हो गई. अचानक मौसम परिवर्तन होने के बाद किसानों के चेहरे मुरझा से गए हैं.

कई दिनों से लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के बाद अचानक मौसम ने करवट ले ली. पहले तो तेज आंधी आई उसके बाद जमकर बारिश हुई. बारिश के दौरान कन्नौज के अलग-अलग हिस्सों में ओले भी गिरे. वहीं आम लोगों को भीषण गर्मी से राहत भी मिली, लेकिन आंधी ने कन्नौज में यातायात मार्ग कई जगह बाधित कर दिया. आंधी के कारण कई जगह पेड़ और बिजली के पोल गिर गए. जिससे कई जगह पर जाम भी लगा. वहीं जाम लगने पर कुछ ग्रामीणों द्वारा एक ट्रैक्टर ट्राली पर रखे तरबूज लूटते हुए भी देखा गया. आंधी पानी के कारण जिले के कई इलाकों में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई.

कन्नौज में आंधी की वजह से इंदरगढ़ के हसेरन गांव में स्कूल का मेन गेट गिर गया. जिसमें बाइक चालक सहित तीन लोग घायल हो गए. घायलों को उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया. हालत नाजुक होने पर उन्हें सैफई रेफर किया गया. इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई. यह मामला थाना इंदरगढ़ के गांव हसेरन का है.

कल रात आयी तेज़ आंधी और बारिश का मैनपुरी जिले पर काफी बड़ा असर हुआ. आंधी तूफान ने यहाँ भारी तबाही मचाई. मैनपुरी में देर शाम आंधी तूफान से करीब 6 लोगों की मौत की खबर है. इनमें कुरावली में 4, भोगांव में एक और कोतवाली थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत आंधी तूफान की चपेट में आने से हो गई.

गुरुवार को देर रात आए आंधी तूफान ने लखनऊ में भी कहर बरपाया. राजधानी के विकास नगर थाना क्षेत्र के कुर्सी रोड सब्जी मण्डी के पास एक कॉम्प्लेक्स का छज्जा गिर गया. छज्जा गिरने से जोरदार धमका हुआ. जिससे आसपास के लोगों में दहशत फ़ैल गई. गनीमत रही की इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ.

एटा में भी तेज आंधी और बारिश ने कहर बरपाया. आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई. जबकि अलग-अलग क्षेत्रों में इसके कहर से 6 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. जिनमें दो की हालत नाज़ुक है. जिन्हें आगरा हायर सेंटर रेफर किया गया है. थाना बागवाला के नगला मम्भा में एक युवक दिनेश की आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही मौत हो गयी. जबकि थाना पिलुआ में भी आंधी के कहर में मवेशी चराकर घर लौट रहे बुजुर्ग जनक सिंह की भी मौके पर ही मौत हो गयी. जबकि पिलुआ थाना क्षेत्र में ही तेज हवाओं के साथ टीन शेड गिरने से मॉं-बेटे समेत 6 लोग घायल हुए हैं.

भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए लोग भले ही आसमान की ओर निहार रहे हों लेकिन कल शाम हुई तेज आंधी के साथ साथ झमाझम बारिश की अभी शुरुआत ही हुई थी कि तभी ओलों की बरसात के साथ जब लोग भीषण गर्मी की तपन और बारिश की फुहारों का आनन्द लेते अपने घर लौट रहे थे, तभी आसमान से गिरी आकाशीय बिजली और तेज आंधी के झोकों ने लोगों को झकझोर कर रख दिया और एटा में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. थाना बागवाला के नगला मम्भा में 18 वर्षीय युवक दिनेश की आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही मौत हो गयी. जबकि थाना पिलुआ में भी आंधी के कहर थमा भी नहीं थी और मवेशी चराकर घर लौट रहे 65 वर्षीय वृद्ध जनक सिंह की भी मौके पर ही मौत हो गयी. आकाशीय बिजली गिरने से वृद्ध के साथ साथ उनके तीनों मवेशी भी मौत के गाल में समा गये.

पूरे ब्रज क्षेत्र में अचानक आई तेज आंधी- बारिश के साथ ओलों की बरसात नें जमकर तबाही तो मचाई ही और जमकर कहर बरपाने के साथ ही लोगों को अपनी जिंदगी से भी हाथ धोना पड़ा. जनपद में आकाशीय बिजली गिरने से जहॉं दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि इसकी चपेट में आने से पॉंच लोग गंभीर रुप से घायल है और जिंदगी और मौत से जूझ रहे है जिसमें गंभीर रुप से घायल तीन लोगों को आगरा के लिए रेफर कर दिया गया है और कुछ लोगों का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है.

काशीपुर में तेज आंधी के कारण एक स्कूल की दीवार गिर गई. जिसकी चपेट में एक स्कूटी पर सवार माँ बेटे आ गये और एक बाइक सवार भी चपेट में आ गया. जिससे बाइक पर सवार युवक और स्कूटी पर सवार महिला की मौके पर ही मौत हो गई जबकि स्कूटी सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसे उपचार के लिये निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया.

बता दें कि काशीपुर में रश्मि अपने पुत्र के साथ स्कूटी पर सवार होकर पैराडाइज महुआखेड़ागंज जा रही थी कि जैसे ही मुरादाबाद रोड स्थित कृष्णा पब्लिक स्कूल के पास पहुंचे थे कि तेज हवा चलने के कारण स्कूल की दीवार गिर गई. जिसमें स्कूटी दब गई और एक बाइक पर सवार युवक अमन भी दीवार की चपेट में आ गया. जिससे बाइक सवार युवक अमन और स्कूटी सवार महिला रश्मि की मौत हो गई. जबकि एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे उपचार के लिये निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस घटना के बाद से मृतकों के परिजनों में कोहराम मचा हुआ है. वहीं सूचना पर पहुँची पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. घटना की सूचना मिलते ही एडीएम उत्तम सिंह चौहान काशीपुर पहुंचे. जहाँ उन्होंने घायल की निजी अस्पताल में पहुंचकर जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने घटना में मृत लोगों के परिजनों को आपदा राहत कोष से 4 - 4 लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।