आप यहां हैं : होम» राज्य

राजधानी लखनऊ का पानी पीने योग्य नहीं

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 10 2019 6:07PM
water_201961018719.jpeg

प्रियम पाठक

लखनऊ. स्वास्थ्य विभाग और जलकल विभाग की तरफ से किए गए राजधानी में पानी के परीक्षण के बाद जो रिपोर्ट आई है, उसके मुताबिक शहर के कई इलाकों का पानी पीने योग्य नहीं है. स्वास्थ्य विभाग और जलकल विभाग की तरफ से किए गए इस परीक्षण में पानी में मानकों के अनुसार पीने योग्य नहीं मिला है.

स्वास्थ्य विभाग और जलकल विभाग की तरफ से राजधानी लखनऊ के अलग-अलग इलाकों से 510 पानी के सैंपल लिए गए थे. जिनमें से 70 नमूने फेल हो गए. लखनऊ के सीएमओ डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि पानी के परीक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग और जलकल विभाग ने मिलकर पानी का परीक्षण किया.

इस परीक्षण में कई जगह पर पानी पीने योग्य नहीं मिला है. इनमें हजरतगंज, अलीगंज, जानकीपुरम, कैसरबाग में नमूने फेल हुए हैं. डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि पानी में क्लोरीन की मानक के अनुसार एक मात्रा होती है. क्लोरीन एक डिसइंफेक्टेड का काम करता है. जिस पानी में क्लोरीन कम होता है. वह पानी पीने योग्य नहीं होता है. इसकी वजह से टाइफाइड, हेपेटाइटिस बी, डायरिया जैसी बीमारियां होती हैं.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।