आप यहां हैं : होम» राज्य

आयुष्मान भारत योजना के कार्ड से नहीं हो रहा मरीजों का इलाज

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 26 2019 4:28PM
aayushman bharat yojna_2019626162810.jpg

झांसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 25 सितम्बर 2018 को आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की. इस योजना से 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज मिलना था, लेकिन इस योजना का लाभ जमीनी स्तर पर गरीब मरीजों को नहीं मिल पा रहा है.

नेशनल वॉइस की टीम ने इस योजना की हकीकत जानने के लिए झांसी के जिला अस्पताल का रुख किया. हमारी टीम ने उन लोगों से बात की. जिनके पास आयुष्मान भारत योजना के कार्ड मौजूद थे. बातचीत के दौरान इलाज कराने आए लोगों ने बताया कि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इलाज कराने मेडिकल कालेज गए तो वहां के स्टाफ ने इलाज करने से मना कर दिया.

आयुष्मान भारत योजना के ज़रिये इलाज के लिए सरकार ने 23 अस्पतालों को अधिकृत किया है. जिनमें से 11 सरकारी और 12 प्राइवेट अस्पताल शामिल हैं. जिनका हाल भी वही है.

नेशनल वाइस की टीम ने अपने रियलिटी चेक में उन लाभार्थियों से बात की जिनके पास आयुष्मान भारत योजना के कार्ड हैं और जिन्हें इन कार्डों के माध्यम से फ्री में 5 लाख रुपए का इलाज मिलना चाहिए. जिला अस्पताल में झांसी जनपद के अधिकांश ग्रामीण और शहरों से लोग इलाज कराने के लिए आते हैं. जिला अस्पताल में इलाज कराने आए कामता प्रसाद ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का जो कार्ड बनाया गया है. उसका उन्हें लाभ नहीं मिल पा रहा है. इलाज कराने मेडिकल कालेज गए तो वहां के स्टाफ ने उन्हें इलाज करने से मना कर दिया कि आप पहले 500 रुपये जमा कीजिए उसके बाद आप का इलाज होगा. कामता प्रसाद की 10 हजार रुपए की जाँच होनी है. वह भी उन्हें आयुष्मान कार्ड से नहीं हो पा रही है.

आपको बता दें कि झांसी जनपद आयुष्मान भारत योजना के लिए अधिकृत अस्पतालों में इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. लोगों का कहना है कि जो कार्ड बनाया गया है वह केवल झुनझुना है. उससे किसी को लाभ नहीं मिल पा रहा है. लोग अपना इलाज पैसे देकर कराने को मजबूर हो रहे हैं.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।