आप यहां हैं : होम» राज्य

रुड़की को मिली हाईटेक संसाधनों से लैस एम्बुलेंस

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 24 2019 3:07PM
als_ambulance_201962415711.jpg

रुड़की. उत्तराखंड राज्य के रुड़की शहर में एक ऐसी जीवनदायिनी एम्बुलेंस का शुभारंभ किया गया है जो हाईटेक संसाधनों से पूरी तरह लैस है. रुड़की वासी इस एम्बुलेंस के जरिये अपने मरीज की जान बचा पाएंगे. सामाजिक संस्था रोटरी क्लब द्वारा एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई है, जिसका शुभारंभ रुड़की नगर विधायक प्रदीप बत्रा द्वारा किया गया है.

आपको बता दें कि इस हाईटेक दौर में आधुनिक संसाधनों से लैस उपकरणों की जरूरत को देखते हुए सामाजिक संस्था रोटरी क्लब द्वारा एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया है. ये एम्बुलेंस सेवा गंभीर मरीजों के लिए जीवन रक्षक सुविधाओं से लैस होगी. इस सेवा के जरिए गंभीर मरीजों को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा.

इस एम्बुलेंस सेवा का लाभ गंभीर मरीजों जैसे- दिल का दौरा पड़े मरीजों, सांस की परेशानी से पीड़ित मरीजों, सिर में चोट लगे मरीजों, आग में झुलसे मरीजों और नवजात, प्रसव के गंभीर मरीजों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा. एम्बुलेंस सेवा का शुभारम्भ रुड़की नगर विधायक प्रदीप बत्रा द्वारा किया गया. इस दौरान प्रदीप बत्रा ने कहा कि इस एम्बुलेंस की मदद से सड़क दुर्घटना व दूसरे स्थानों से भी मरीजों को आपात स्थिति में अस्पताल पहुंचाया जाएगा.

एएलएस एम्बुलेंस में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, ऑटोमेटेड डिफेबरीलेटर, मल्टी पैरा मॉनीटर, फिटल डॉप्लर, इमरजेंसी दवाएं व पैरा मेडिकल स्टाफ होंगे.

नगर विधायक प्रदीप बत्रा ने कहा कि रोटेरी क्लब द्वारा यह एक अच्छी शुरुआत है. इस एम्बुलेंस से शहर के रोगियों को तत्काल उपचार के लिए शहर के बाहर ले जाया जा सकेगा. एम्बुलेंस में लगे वेंटीलेटर से रोगी की जान का खतरा भी शून्य हो जाता है. बत्रा ने रोटेरी क्लब के सभी पदाधिकारियों को इस कुशल कार्य की बधाई दी. उत्तराखंड में ये पहली ऐसी एम्बुलेंस सेवा है जो हाईटेक संसाधनों से लैस है.

रुड़की नगर के डॉक्टरों की मानें तो एम्बुलेंस में मात्र आक्सीजन की सुविधा होती है. जिससे गम्भीर मरीज अस्पताल पहुँचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं. ऐसी स्थिति में ये हाइटेक एम्बुलेंस गम्भीर मरीजों के लिए जीवनदायिनी साबित होगी.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।