आप यहां हैं : होम» राज्य

लावारिस गायों की गौशाला में बदल गया थाना

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jan 10 2019 12:35PM
sambhal_2019110123517.jpg

संभल. यूपी में कहीं गाय को लेकर सियासत हो रही है तो कहीं बवाल. ऐसे में संभल से एक अनोखी तस्वीर सामने आई है. यहां एक थानेदार ने गाँव की लावारिस गायों को पालने का जिम्मा उठाया है. पूरा मामला धनारी थाने का है. जहां थाना प्रभारी रविंद्र प्रताप सिंह ने अनोखी पहल शुरू की है. रविंद्र प्रताप ने सड़कों पर लावारिस घूम रही सभी गायों को पकड़कर थाने में उन्हें बांध दिया है, और इन गायों के लिए चारे की भी व्यवस्था खुद करते हैं. अगर कोई गाय चोटिल या बीमार है तो उसका इलाज भी थाने  में किया जा रहा है. लोगों का कहना है कि इंस्पेक्टर की यह पहल बहुत अच्छी है. थाना प्रभारी की इस पहल से ग्रामीण काफी खुश हैं.

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद गाय को लेकर तमाम सियासत हुई और आज भी ये सिलसिला लगातार जारी है.

अक्सर लोग गायों को सड़कों पर छोड़ देते हैं. उनकी वजह से कई सड़क हादसे भी होते हैं और गायों को भी नुकसान होता है. सड़कों पर घूम रही गायों का पालन पोषण करने वाला कोई नहीं होता. वह सड़कों पर लावारिस की तरह घूमती रहती हैं, जिससे उन्हें समय पर चारा भी नहीं मिलता और यदि वह किसी वजह से चोटिल या बीमार पड़ जाती हैं तो उनको देखने वाला भी कोई नहीं होता. थाना प्रभारी की इस पहल से ग्रामीण काफी खुश हैं और थाना प्रभारी के साथ साथ अब गॉव वाले भी थाने में पल रही गायों की सेवा करने लगे हैं.

थाना प्रभारी की मानें तो वह अपनी जेब से गायों की देखभाल कर रहे हैं. समय पर उनको चारा दिया जा रहा है. इसमें गाँव वाले भी अब सहयोग कर रहे हैं. मगर जिस तरह से यूपी में बढ़ते अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में थाना प्रभारी द्वारा गायों में व्यस्त रहना कहाँ तक सही है, मगर धनारी की गायें जो सड़कों पर घूमा करती थीं, जिनकी वजह से आये दिन सड़क हादसे भी हुआ करते थे वह अब थाने में ही रह रही हैं. जिससे ग्रामीणों में भी काफी ख़ुशी देखी जा रही है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।