आप यहां हैं : होम» राज्य

स्वास्थ्य और पोषण जागरूकता साइकिल पर सवार होंगे युवा

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jan 11 2019 12:14PM
CYCLES_2019111121414.JPG

लखनऊ. स्वास्थ्य और पोषण जागरूकता के मकसद से राष्ट्रीय युवा दिवस पर 1090 चौराहे पर कल 12 जनवरी को सुबह 8 बजे स्वस्थ लखनऊ यात्रा में वाकाथान, साइकिल राइड, बैण्ड वादन और अनेक संगठनों के मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे.

आई-केयर इण्डिया के मिशन जैविक सत्याग्रह के अंतर्गत विवेकानन्द जयंती पर 12 जनवरी को गोमतीनगर स्थित 1090 चौराहे पर सुबह आठ बजे से शुरू होने वाले इस आयोजन में पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन व अतुल गुप्ता, प्रमुख सचिव बाल विकास मोनिका गर्ग, राजस्व परिषद के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, सीडीओ, मनीष बंसल, अनेक विद्यालयों-महाविद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षक, छात्र-छात्राएं, पीएसी बैण्ड, स्काउट बैण्ड व बहुत सी सामाजिक संस्थाएं शामिल होंगे.

यहां से समता मूलक चौक फिर अम्बेडकर उद्यान और गांधी सेतु से वापसी करते हुए पांच किलोमीटर का वाकाथान होगा. जबकि 15 किलोमीटर की साइकिल राइड पहले अम्बेडकर उद्यान से दयाल पैराडाइज़ चौराहा, जनेश्वर मिश्र पार्क, फिर गोमतीनगर विस्तार होते हुए सीएमएस से यू टर्न लेकर गोमतीनगर विस्तार से वापसी होगी.

आई-केयर इण्डिया के मिशन लीडर अनूप गुप्ता ने बताया कि वाकाथान और साइकिल राइड के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट इनसाइडर डाट इन पर रजिस्टर्ड सभी प्रतिभागियों को टी-शर्ट, प्रमाण-पत्र व पानी बोतल दी जाएगी. यहां पीएसी और स्काउट का बैण्ड तो बजेगा ही जुम्बा म्यूजिक हैल्थ डांस, गिटार वादन और गायन के कार्यक्रम होंगे. वाकाथान के साथ जोश बढ़ाने के लिए पंजाबी ढोल भी साथ चलेगा.

उन्होंने बताया कि आज अत्यधिक जहरीले कीटनाशकों और उनके अंधाधुंध इस्तेमाल से सब्जियों को ताजा दिखाने के लिए रंगों का प्रयोग इंजेक्शन के द्वारा उगी सब्जियां और सब्जियों को धोने के लिए गंदे पानी से धुली हुई सब्जियों के प्रयोग से न चाहते हुए भी हमारे शरीर में निरन्तर धीमा जहर जा रहा है. परिणामस्वरूप कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी व बच्चों और गर्भवती महिलाओं में भी अनेक प्रकार की बीमारियां विकराल रूप से बढ़ रही हैं, पंजाब इसका ज्वलंत उदाहरण है.

स्वस्थ भोजन के लिए आज हम अधिक से अधिक खर्च करने को तैयार हैं, फिर भी इसकी कोई गारण्टी नहीं है कि वह कितना शुद्ध है. यह मीडिया और विषेशज्ञों की रिपोर्ट बता रही है. आज जब हम अपने बच्चों के बेहतर भविष्य पर इतना ध्यान दे रहे हैं तो यह और महत्वपूर्ण है. इसी नज़र से आपके परिवार के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हम जल्द ही विलेज विण्डो ला रहे हैं. 


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।