आप यहां हैं : होम» राज्य

फतेहगढ़ जेल से रिहा हुए 35 उम्रकैदी

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Feb 10 2019 6:40PM
fatehgarh_2019210184024.png

फर्रुखाबाद. जेलों में आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे कैदियों की समय पूर्व रिहाई को लेकर प्रदेश सरकार ने अपनी नीति घोषित की थी. जिसके तहत सेन्ट्रल जेल फ़तेहगढ़ में निरुद्ध 16 वर्ष से अधिक सजा काट रहे 35 बंदियों को रिहा कर दिया गया. आज उन्हें खुली हवा में साँस लेने का मौका मिला है.

सेन्ट्रल जेल में बंद सजायाफ्ता कुल बंदियों से 360 बंदियों को शासन की निति के हिसाब से रिहाई मिलनी है. इन 360 सिद्ध दोष बंदियों की सूची शासन को भेजी गयी थी. जिसमें से पहले चरण में फ़िलहाल 35 बंदियों को रिहा कर दिया गया.

जिन बंदियों की उम्र अधिक हो गई और जेल के अंदर रहते हुए जिनके 16 वर्ष गुजर गए. उन्होंने जेल में किसी से झगड़ा आदि नहीं किया. उन्हें जेल के बाहर खुली हवा में सांस लेने का मौका मिला. जेल से रिहा होकर जब यह कैदी बाहर निकले तो अपने परिजनों को देखते ही उनके गले मिलकर भावुक हो गए. कुछ कैदी 26 साल से अधिक समय जेल में गुजारने के बाद बाहर निकले तो उनका पूरा परिवार ही खत्म हो चुका है. वह बता रहे थे कि जैसे जेल में वैसे बाहर मेरा कोई रोने वाला नहीं है. जो जेल में रहकर कारीगरी सीखी है उसी के सहारे अपना जीवन यापन करेंगे. जेल अधीक्षक एसएचएम रिजवी ने बताया कि यहाँ से लिस्ट तो लगभग तीन सैकड़ा कैदियों की भेजी गई थी, लेकिन शासन से सिर्फ 35 कैदियों को रिहा करने के आदेश प्राप्त हुए हैं. उन कैदियों को छोड़ा गया है. जैसे आगे और कैदियों को छोड़ने के आदेश प्राप्त होंगे तो उनको भी जेल से रिहा कर दिया जायेगा.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।