आप यहां हैं : होम» देश

100 देशों के राजनयिक देखेंगे कुम्भ की तैयारी

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Dec 10 2018 4:30PM
kumbh_20181210163030.jpg

इलाहाबाद. तीर्थराज प्रयाग में जनवरी में आयोजित होने जा रहे दिव्य और भव्य कुम्भ की तैयारियों को देखने सौ से ज्यादा देशों के राजनयिक 15 दिसम्बर को प्रयागराज आ रहे हैं. पीएम नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर सौ से ज्यादा देशों के राजनयिक कुम्भ की तैयारियों को देखने आ रहे हैं.

सरकार की मंशा है कि ये राजनयिक यहां से जब सुखद और यादगार अनुभव लेकर जायेंगे तो अपने-अपने देशों के लोगों को भी कुम्भ में आने का संदेश देंगे. जिला प्रशासन राजनयिकों के प्रयागराज आगमन की तैयारियों में जुटा है. जिलाधिकारी प्रयागराज सुहास एल.वाई. के मुताबिक विदेश राज्य मंत्री वी.के.सिंह राजनयिकों को विशेष विमान से दिल्ली से प्रयागराज लेकर आयेंगे. यहां पर संगम में कुम्भ की तैयारियों को देखने के साथ ही राजनयिक विश्व के सबसे बड़े धार्मिक मेले के आयोजन के लिए बन रहे पान्टून पुल, टेंट सिटी आदि को भी देखेंगे.

इसके साथ ही इतनी बड़ी तादाद में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए क्राउड कन्ट्रोल मैनेजमेन्ट की भी विशेषज्ञों से जानकारी हासिल करेंगे. राजनयिकों के लिए एक प्रदर्शनी भी लगायी जा रही है. जिसके जरिए कुम्भ और प्रयागराज की संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों से भी रुबरु कराया जायेगा. इन कार्यक्रमों के बाद यदि समय बचेगा तो लेजर शो के जरिए भी कुम्भ की तैयारियों का एक प्रेजेन्टेशन राजनयिकों को दिखाया जायेगा.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।