आप यहां हैं : होम» खेल

FIFA World Cup Final: फ्रांस के कोच के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड

Reported by nationalvoice , Edited by avinash , Last Updated: Jul 16 2018 5:02PM
koch_201871617235.jpg
दिल्ली. रूस में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हरा दिया. जिसके बाद दुनियाभर में फ्रांसीसी टीम के समर्थक झूम उठे. 
 
फ्रांस की वर्ल्ड कप फतह के साथ ही कोच से साथ भी एक खास तरह का कीर्तिमान जुड़ गया है. सिर्फ फ्रांस की टीम ने ही दूसरी बार फीफा विश्व कप खिताब नहीं जीता है, बल्कि कोच दिदिएर डेसचेम्पस ने भी यह ट्रॉफी दूसरी बार उठाई है. जी हां इससे पहले बतौर खिलाड़ी उन्होंने ये खिताब जीता और अब कोच के रूप में जीता। इसी के साथ दिदिएर ये मुकाम हासिल करने वाले विश्व दुनिया के तीसरे शख्स बन गए हैं.
 
जीत की खुमारी कुछ ऐसी होती है कि अपने भावनाओं पर काबू करना मुश्किल हो जाता है. जीत के जश्न में डूबने को हर कोई तैयार रहता है. चाहें वो खिलाड़ी हो या फिर किसी देश का राष्ट्रपति. 
 
फुटबॉल वर्ल्डकप में फ्रांस की जीत के बाद कुछ ऐसा नजारा दिखा. जिसे दुनियाभर में बार बार देखा जा रहा है. ये तस्वीरें है फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की, जिसमें मैक्रों फ्रांस के वर्ल्ड चैम्पियन खिलाड़ियों के साथ सेलिब्रेट करते दिखाई दे रहे हैं. 
 
राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी उन्ही में से एक थे. दरअसल विश्वकप के शुरूआत में फ्रांस को कप का दावेदार नहीं माना जा रहा था. लेकिन जैसे जैसे वर्ल्ड कप आगे बढ़ता गया. फ्रांस ने सभी अटकलों को खारिज कर दिया और फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही. फाइनल में फ्रांस का मुकाबला क्रोएशिया से था. जिसे फ्रांस के खिलाड़ियों ने लगभग इकतरफा बना दिया. 

देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।