आप यहां हैं : होम» राज्य

मसूरी में रही हरतालिका तीज की धूम

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 13 2018 2:35PM
Mussoorie-Hartalika-festival_201891314353.gif

मसूरी. राधा कृष्ण मंदिर में हरतालिका तीज का कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में गोरखा महिलाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए. इस मौके पर नेपाल की संस्कृति की झलक भी देखने को मिली. महिलाएं नेपाल की परंपरागत वेषभूषा में नजर आईं.

आपको बता दें कि करवाचौथ की तरह हरतालिका तीज भी मनाई जाती है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और स्वास्थ्य की कामना करती हैं. वहीं कुंवारी कन्याएं अच्छे वर की कामना के लिए ये व्रत रखती हैं. महिलाएं सारा दिन निराहार व्रत रखकर अगले दिन इस व्रत को खोलती हैं. हरितालिका तीज का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया.

महिलाओं ने पति की लंबी आयु और परिवार की खुशहाली के लिए कठोर निर्जला व्रत रखा. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल ने सभी को हरतालिका तीज की बधाई देते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि गोरखा समुदाय और नेपाली समुदाय के लोगों ने अपनी संस्कृति को आज के बदलते परिवेश में जिंदा रखा हुआ है.

ऐसे त्योहार बच्चो को भी अपनी संस्कृति और रीति रिवाजों से रूबरू करवाते हैं. उन्होंने कहा कि मसूरी एक ऐसा शहर है जहाँ पर सभी जाति धर्म और समुदाय के लोग एक साथ मिलकर एक दूसरे के त्यौहारों को मनाते हैं और भाईचारे का संदेश देते हैं.

मसूरी में विभिन्न संगठनों ने एक साथ मिलकर मसूरी के राधा कृष्ण मंदिर में हरतालिका तीज का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसको सभी लोगों ने धूमधाम से मनाया. गोरखा समुदाय की महिलाओं ने विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दीं. जिसने सभी के मन को मोह लिया. इस मौके पर नेपाल की संस्कृति की झलक भी देखने को मिली. जिसमें महिलाओं और बच्चों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. इस अवसर पर महिलाएं नेपाल की परंपरागत वेशभूषा में नजर आईं.

वहीं गोरखा और नेपाली समुदाय की कांती थापा, उर्मिला थापा और सारिका प्रधान ने बताया कि करवाचौथ की तरह हरतालिका तीज भी मनाई जाती है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।