आप यहां हैं : होम» खेल

भारत सातवीं बार बना एशिया कप चैम्पियन

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 29 2018 12:06PM
Asia_Cup_2018_201892912645.jpg

नई दिल्ली. शानदार गेंदबाजी के बाद आखिरी ओवर तक संयमित बल्लेबाजी ने भारत को सातवीं बार एशिया कप का चैम्पियन बना दिया. भारत और बांग्लादेश के बीच हुआ यह शानदार मैच आख़री बाल तक रोमांचकारी बना रहा. मैच का रोमांच उस वक्त चरम पर पहुँच गया जब 49वें ओवर में सिर्फ 3 रन बने और बांग्लादेश से मैच जीतने के लिए आख़री 6 बाल में 6 रनों की ज़रुरत थी. मैच आख़री बाल तक चला और आख़री बाल तक रोमांच बना रहा और आख़री बाल पर भारत ने खुद को चैम्पियन साबित कर दिया.

आखिरी गेंद तक मैच खेलने के बाद बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर भारत ने सातवीं बार एशिया कप जीत लिया. बांग्लादेश ने भारत को जीत के लिए 50 ओवर में 223 रन का लक्ष्य दिया था. भारत के लिए यह लक्ष्य कोई बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन बांग्लादेश की सधी हुई गेंदबाजी का नतीजा यह हुआ कि आख़री दो ओवर में भारत को जीत के लिए 9 रनों की ज़रुरत रह गई. यह लक्ष्य भी मुश्किल नहीं था लेकिन 49 वें ओवर में जब सिर्फ 3 रन ही भारत के खाते में आये तो भारतीय दर्शकों की साँसें तेज़ हो गईं. मैच के आख़री हर ओवर की बाल रोमांचकारी थी. भारत ने इन छह रनों के लिए कोई जल्दबाजी नहीं की और पूरे संयम के साथ पूरा ओवर खेला और आख़री बाल को विजयी बाल में बदल दिया.

एशिया कप के आख़री बेहद रोमांचकारी ओवर की बात करें तो क्रीज़ पर कुलदीप यादव और केदार जाधव भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. गेंद महमूदुल्लाह के हाथ में थी. आख़री ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने एक और दूसरी पर केदार जाधव ने एक रन लिया. तीसरी गेंद पर कुलदीप ने दो रन लिए लेकिन अगली गेंद पर रन नहीं बन सका. इसके बाद पांचवीं और छठी गेंद पर एक-एक रन लेकर कुलदीप और केदार ने जीत को भारत की झोली में डाल दिया.

इससे पहले इसी कुलदीप और केदार की स्पिन जोड़ी ने लिटन दास के शतक के बावजूद बांग्लादेश को 222 रन पर समेट दिया था. भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने 48, दिनेश कार्तिक ने 37, महेंद्र सिंह धोनी ने 36 और केदार ने नाबाद 23 रन बनाए. 

बांग्लादेशी टीम ने शुरुआत बहुत अच्छी की थी. दास ने 117 गेंद में 121 रन बनाकर बांग्लादेश को अच्छी स्थिति में ला खड़ा किया था लेकिन बाद के बल्लेबाजी की लय कायम नहीं रह सकी. बांग्लादेश के 10 विकेट 102 रन के भीतर गिर गए और पूरी पारी 48.3 ओवर में सिमट गई.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।