आप यहां हैं : होम» अपराध

महोबा पुलिस ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jan 20 2019 12:16PM
Mahoba_2019120121644.jpg

महोबा. पहाड़ों पर विस्फोट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विस्फोटक सामग्री पकड़े जाने के बाद पुलिस ने माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई की है. एसपी के निर्देश पर हुई छापेमारी के बाद बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री का जखीरा बरामद हुआ है. अचानक हुई पुलिस कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है.

अधिक मुनाफा कमाने के लिए मध्यप्रदेश के रास्ते अवैध विस्फोटक सामग्री पहाड़ों में पहुंचाई जाती है. महोबा के एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने माफ़ियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. बीते दिनों दो माफियाओं की गिरफ्तारी हुई थी. इन दोनों की निशानदेही पर महोबा के जुझार डहर्रा, पनवाड़ी और चरखारी में अवैध विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है. जुझार पहाड़ से ही अकेले 350 बोरी अमोनियम नाइट्रेट सहित 1200 इलोक्ट्रॉनिक डेटोनेटर और 2000 जिलेटिन की छड़ें बरामद की गई हैं.

महोबा में पहाड़ों पर विस्फोट के लिए आने वाली विस्फोटक सामग्री और उससे माफ़ियाओं पर पहली बार सबसे बड़ी कार्रवाई अमल में लाई गई है. न्यायालय से पुलिस रिमांड पर लिए गए दो आरोपितों की निशानदेही पर जिले के आधा दर्जन से अधिक पहाड़ों पर एसपी के निर्देश पर हुई छापेमारी से बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री का जखीरा बरामद हुआ है. अचानक हुई पुलिस कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया तो कुछ सत्ताधारी सफेदपोश नेताओं के नाम उजागर होने की उम्मीद है.

बुंदेलखंड के महोबा पहाड़ों पर होने वाली हैवी ब्लास्टिंग के लिए चर्चा में रहता है. अधिक मुनाफा कमाने की चाह में मध्य प्रदेश के रास्ते अवैध विस्फोटक सामग्री पहाड़ों में पहुंचाई जाती है. इस कारोबार में सत्ता पक्ष के दखल से भी इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन महोबा एसपी कुँअर अनुपम सिंह ने इन माफ़ियाओं और अवैध विस्फोटक माफ़ियाओं पर नकेल डालनी शुरू कर दी है. बीते दिनों एक लोडर में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट ओर दो अंतरराज्जीय आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद आज अचानक बड़ी कार्रवाई कर डाली.

रिमांड पर लिए गए दोनों आरोपितों ने महोबा के जुझार, डहर्रा, पनवाड़ी और चरखारी ओर मकरबई में अवैध विस्फोटक होने की जानकारी दी थी. ऐसे में शनिवार की दोपहर से ही पुलिस टीमों ने इन सभी पहाड़ों में दबे विस्फोटक के जखीरे को खुदाई कर बरामद किया है. केवल जुझार पहाड़ से ही अकेले 350 बोरी अमोनियम नाइट्रेट सहित 1200 इलोक्ट्रॉनिक डेटोनेटर और 2000 जिलेटिन की छड़ें बरामद की गई हैं. इस अवैध विस्फोटक के जखीरे को पहाड़ नुमा मिट्टी के मलबे के नीचे दबाया गया था. जनपद के अन्य पहाड़ों पर हुई कार्रवाई से भी विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है.

पहाड़ों पर होने वाले विस्फोट के लिए आने वाली इस सामग्री के गलत इस्तेमाल से भी इंकार नहीं किया जा सकता. एसपी कुंवर अनुपम सिंह खुद इस कार्रवाई की मॉनीटिरिंग करते नजर आये. पहाड़ों पर हुई छापेमारी को लेकर एसपी महोबा ने बताया कि आगे भी इस प्रकार की कार्रवाई की जाएगी. यह विस्फोटक बहुत घातक होता है. जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इस कारोबार से जुड़े कई लोगों के नाम सामने आ रहे हैं. जल्द ही इन नामों का खुलासा किया जाएगा.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।