आप यहां हैं : होम» राजनीति

पांचवें चरण के चुनाव में दिखे कई तरह के रंग

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: May 6 2019 5:19PM
vote_201956171938.png

लखनऊ. लोकसभा-2019 के गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. सात चरणों के चुनाव में पांचवें चरण का चुनाव आज सम्पन्न हो रहा है. 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. तेज़ धूप के बावजूद मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी-लम्बी लाइनें लगी हुई हैं. इन लाइनों में ख़ास मतदाता भी हैं और आम भी. केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी आज मतदान किया.

उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिले में 114 साल की सुबहितिया देवी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह जिले की सबसे बुजुर्ग महिला मतदाता हैं. अजुहा नगर पंचायत के वार्ड नंबर 6 कृष्णा नगर के प्राथमिक स्कूल में अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंची सुबहितिया देवी ने आम मतदाताओं के लिए मिसाल पेश की. मतदान केन्द्र पहुंची 114 साल की बुजुर्ग महिला मतदाता का लोगों ने माला पहनाकर स्वागत किया. अपने मताधिकार का प्रयोग कर सुबहितिया देवी के चेहरे पर सुकून के भाव दिखाई दिए. बुजुर्ग महिला के परिजनों के मुताबिक जब से उन्होंने वोट डालना शुरू किया है तब से आज तक कोई भी ऐसा चुनाव नहीं बीता, जिसमें सुबहितिया देवी ने अपने मताधिकार का प्रयोग न किया हो.

इस चुनाव में क्या अधिकारी और क्या नेता, सबके सब जल्दी से जल्दी अपने घरों से निकलकर मतदान को आतुर दिखे. मई के महीने की गर्मी से बचाव के लिए भी लोग घरों से जल्दी निकले ताकि धूप तेज़ होने से पहले वापस लौट आयें. उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा आज रस्तोगी इंटर कॉलेज ऐशबाग में मतदान करने पहुंचे मतदान केन्द्र के बूथ संख्या 13 पर उप मुख्यमंत्री ने अपना मतदान करने के लिए लाइन में खड़े होकर अपनी बारी आने का इंतज़ार किया.

इसी क्रम में ग्राम विकास मंत्री महेंद्र सिंह लखनऊ  मतदान करने पहुंचे. महेंद्र सिंह ने आलमबाग के कैंट विधानसभा के अंतर्गत इंडियन पब्लिक स्कूल में मतदान किया. खास बात ये रही कि महेंद्र सिंह ने वीआईपी कल्चर से इतर लाइन में लगकर मतदान किया. मंत्री महेंद्र सिंह आलमबाग के कैंट विधानसभा के अंतर्गत इंडियन पब्लिक स्कूल में पूरे परिवार के साथ मतदान करने पहुँचे.

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी अपनी लोक गायिका पत्नी मालिनी अवस्थी, बेटे अद्वितीय कुमार, पिता आदित्य अवस्थी और माता उषा अवस्थी के साथ गोमतीनगर स्थित केन्द्रीय विद्यालय में मतदान करने पहुंचे.

उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर अपने परिवार के साथ विनय खंड के एनी बेसेंट स्कूल में मतदान करने गए.

फतेहपुर में भी पांचवें चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है. सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी लाईने बूथ के बाहर लग गई थीं. फतेहपुर के जिलाधिकारी ने भी जिले में अपनी पत्नी के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया और लोगों से भारी संख्या में घरों से निकलकर अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है.

फतेहपुर का पहला मतदाता एक दिव्यांग वोटर बना. जिसे व्हील चेयर के ज़रिये ले जाकर जिले के डीएम ने खुद वोट डलवाया. जिलाधिकारी ने मतदाता जागरुकता अभियान के तहत अपना और अपनी पत्नी का नाम जिले की मतदाता सूची में शामिल कराया. जिससे वह मतदाताओं को जागरुकता का संदेश दें सकें. वहीं फतेहपुर की बीजेपी प्रत्याशी साध्वी निरंजन ज्योति भी बूथ पर पहुंची और उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील की.

फतेहपुर के चुनाव मैदान में कुल 10 प्रत्याशी हैं और जिले में करीब 18 लाख के आसपास मतदाता हैं. अगर बात सुरक्षा व्यवस्था की करें तो पूरे जिले में होमगार्ड, यूपी पुलिस के साथ ही आईटीबीटी के जवान भी सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं. वहीं पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे युवा मतदाताओं से बात की तो उनका साफ कहना था कि हम रोजगार और राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. सभी के चेहरे पर काफी खुशी भी थी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू गोमतीनगर स्थित एसकेडी अकेडमी पहुंचे. इस मतदान केन्द्र पर वेंकटेश्वर लू ने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया.

आदर्श मतदान केन्द्र गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज सिंगार नगर आलमबाग लखनऊ में लखनऊ की प्रथम महिला नागरिक संयुक्ता भाटिया ने मतदान किया.

उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी ओपी सिंह अपनी पत्नी नीलम सिंह के साथ डालीबाग स्थित गन्ना संस्थान में मतदान करने के लिए पहुंचे. डीजीपी ओपी सिंह और उनकी पत्नी नीलम सिंह दोनों ने ही लाइन में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर ने अपनी पत्नी मलिहाबाद की विधायक जय देवी कौशल के साथ माधौपुर बेगरिया में मतदान करने पहुंचे.

पूर्व सांसद और भाजपा नेता विनय कटियार ने मतदान के बाद कहा कि देश में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनेगी. दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती.

लखीमपुर खीरी में गुरवेन्द्र सिंह की आज शादी थी, लेकिन सेहरा बांध कर घर से बारात लेकर वह सीधे पोलिंग बूथ पहुँच गए, धौरहरा लोकसभा के फरिया पिपरिया बूथ पर मतदान के बाद उन्होंने देश के लिए संदेश भी दिया.

लखनऊ के राम मनोहर लोहिया पार्क चौक में बनाए गए पोलिंग बूथ पर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने मतदान किया. उन्होंने लोगों से मतदान करने की अपील भी की.

प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार ने अपनी पत्नी के साथ अवध गर्ल्स पीजी कालेज में मतदान किया.

मेरठ के एडीजी प्रशांत अपनी पत्नी के साथ हुसड़िया स्थित राम आसरे पुरवा प्राथमिक विद्यालय में मतदान करने गए. एडीजी ने लाइन में लगकर अपनी बारी आने का इंतजार किया.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।