आप यहां हैं : होम» खेल

ओलम्पिक में गोल्ड जीतना चाहती हैं मैरीकाम

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 17 2019 1:35PM
mc-mary-kom_2019617133524.jpg

मसूरी. बाक्सिंग की दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाली छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकाम ने मसूरी के एक होटल में पत्रकारों से कहा कि उनका सपना है कि वह देश को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत कर दें.

इससे पूर्व मसूरी विधायक गणेश जोशी और पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने एमसी मैरीकाम को पुष्प गुच्छ भेंट कर मसूरी आगमन पर उनका स्वागत किया. पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि वह अपने देश को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत कर दें जिसके लिए वह लगातार प्रयास कर रही हैं. उन्होंने कहा कि 6 बार विश्व चैंपियन बनना उनके लिए आसान नहीं था परंतु उसके लिए उनके समर्थक और उनके परिवार खासकर उनके पति का बहुत बड़ा योगदान है.

उन्होंने कहा कि वह तीन बच्चों की मां भी है और 36 साल की उम्र में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना कोई आसान काम नहीं था, परंतु उनकी सच्ची लगन और लक्ष्य को प्राप्त करने की इच्छा लगातार विपरीत परिस्थितियों में भी मेहनत की. उन्होंने कहा कि एक स्पोर्ट्स पर्सन के साथ वह राज्यसभा सांसद भी हैं. देश के प्रति उनका कर्तव्य है कि वह देश के विकास के लिए भी अपना योगदान दें. वहीं उन्होंने बताया कि लड़कियों को बाक्सिंग सीखनी चाहिए. जरूरी नहीं है कि वह बाक्सिंग में अपना कैरियर बनाएं परंतु बाक्सिंग उनके आत्मरक्षा के लिए भी एक बहुत बड़ा वरदान साबित हो सकता है.

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष में महिलाएं पुरुष से काफी आगे हैं और सभी क्षेत्रों में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग कर रही हैं. ऐसे में वह चाहती हैं कि बाक्सिंग में भी आज की युवा पीढ़ी खासकर लड़कियां अपना कैरियर बनाएं. उन्होंने बताया कि वह अपनी ट्रेनिंग अकादमी भी संचालित कर रही हैं जिसमें वह छोटे से लेकर बड़े बच्चो को बाक्सिंग को लेकर ट्रेनिंग देती हैं. वहीं बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए उनसे बाक्सिंग से जुड़ी कई सामान भी उपलब्ध कराती हैं. जिससे वह आने वाले समय के लिए बाक्सिंग में चैंपियन को तैयार कर सकें.

इस मौके पर उन्होंने भारत एवं राज्य सरकार का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा उनको राज्य सभा सांसद बनाया गया व उनको प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने अपने देश के लिए कुछ नहीं किया तो वह समझेंगे कि उनका जीवन व्यर्थ रहा और जो उन्होंने आज तक पदक एवं मकाम हासिल किये वह सब बेकार है. विश्व चैंपियन एमसी मैरीकाम ने कहा कि पहाड़ों की रानी बहुत खूबसूरत है और खासकर मसूरी का वातावरण जो स्वास्थ्य के लिये काफी अच्छा है यहां आकर वह काफी एनर्जेटिक और ताजा महसूस कर रही हैं. उनकी इच्छा है कि फुर्सत के पलों को वह मसूरी में अपने परिवार के साथ बिताना चाहेंगी.

एमसी मैरीकाम बताया कि आज के समय में स्पोर्ट्स में काफी सुविधाएं उपलब्ध हो गई है, परंतु आज की युवा पीढ़ी बढ़-चढ़कर खेलों में प्रतिभाग नहीं कर रहे हैं. जब उन्होंने बाक्सिंग में विपरीत परिस्थितियों में बाक्सिंग में अपना कैरियर बनाया खासकर इधर से उधर जाने में उन्हें खासी परेशानियां भी झेलनी पड़ी. ऐसे में वर्तमान में सरकार के द्वारा खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए खिलाड़ियों को काफी सुविधाएं दी जा रही हैं. उनका मानना है कि आज की युवा पीढ़ी को खेलों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।