आप यहां हैं : होम» राज्य

18 मई को केदारनाथ पहुंच सकते हैं पीएम मोदी

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: May 15 2019 11:02AM
modi-kedarnath_201951511250.png

रुद्रप्रयाग. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 मई को केदारनाथ पहुंच सकते हैं. पीएम के कार्यक्रम को लेकर शासन और प्रशासन ने अपने-अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी क्रम में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी और एसपीजी के अधिकारियों ने केदारनाथ धाम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. हालांकि अधिकारियों को पीएम के दौरे को लेकर अभी कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं मिला है, लेकिन सूत्रों की मानें तो 18 मई को पीएम का कार्यक्रम लगभग तय है. पीएम केदारनाथ में बाबा केदार के दर्शन के बाद केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा भी ले सकते हैं.

केदारनाथ धाम के प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगाध श्रद्धा है. पिछली बार वह केदारनाथ के कपाट खुलने और बंद होने के अवसर पर मौजूद रहे थे. आपदा में तबाह हुई केदारपुरी का पुनर्निर्माण उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है. माना जा रहा था कि इस बार भी वह केदारनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर आ सकते हैं, लेकिन चुनावी आपाधापी के कारण यह संभव नहीं हो पाया. अब जबकि लोस चुनाव अंतिम चरण की ओर बढ़ चुके हैं तो वह केदारनाथ में दर्शन के लिए आ सकते हैं.

पिछले साल भी पीएम मोदी केदारनाथ धाम आये थे और उन्होंने पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारधाम में कार्य किये जा रहे हैं, जिसमें हेलीपैड से केदारनाथ मंदिर तक पचास मीटर पैदल मार्ग को चौड़ा किया गया है, इससे दूर से ही केदारनाथ मंदिर के दर्शन हो रहे हैं. इसके अलावा पांच गुफाएं धाम में बनाई गई हैं, जिसमें तीर्थयात्री साधना कर सकते हैं. इसके अलावा आपदा से ध्वस्त गरूड़चट्टी के लिए दो किमी पैदल मार्ग का निर्माण हो चुका है.

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत अन्य कार्यों में शंकराचार्य समाधि स्थल का कार्य भी शुरू किया जा रहा है. 18 मई को पीएम मोदी केदारनाथ धाम पहुंचने जा रहे हैं. ऐसे में शासन एवं प्रशासन स्तर पर हलचलें तेज हो गयी हैं. आज मुख्य सचिव उत्पल कुमार एवं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने केदार धाम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस अवसर पर मुख्य सचिव ने केदारनाथ यात्रा में नियुक्त सेक्टर, सब सेक्टर व नोडल अधिकारियों को अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी से करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा राज्य की आर्थिकी की रीढ़ है, व देश-विदेश से यात्री पूर्ण मनोयोग से बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं होनी चाहिये.

मुख्य सचिव ने केदारनाथ धाम के परिसर में निर्माणाधीन केदारनाथ फुट पार्क, योग ध्यान गुफा, उरेडा पावर हाउस व अन्य स्थलों का निरीक्षण किया. मुख्य सचिव श्री कुमार ने धाम में हो रही र्बफबारी व ठंड के मद्देनजर बिजली, पानी, संचार व अन्य अधिकारियों को व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए, जिससे यात्रियों को कोई परेशानी न हो. निरीक्षण के दौरान पुलिस महानिदेशक अनिल रतूडी, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. बताया यह भी जा रहा है कि मौसम की खराबी के कारण पीएम मोदी का कार्यक्रम स्थगित भी हो सकता है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।