आप यहां हैं : होम» विदेश

विश्व शान्ति की प्रार्थना के लिए भूटान की राजकुमारी आयीं कुशीनगर

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jan 12 2019 6:41PM
bhutan_2019112184136.jpg

कुशीनगर. पड़ोसी देश भूटान की राजकुमारी डेक्कन वांगमो वांगचुक अपनी दो दिवसीय धार्मिक यात्रा के तहत कुशीनगर पहुँचीं. अपने 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ कुशीनगर पहुंची राजकुमारी ने मुख्य मंदिर में पूजा अर्चना की और विश्व शांति के लिए प्रार्थना की. राजकुमारी ने अपने देश की सुख समृद्धि के लिए अपने साथ लाया विशेष प्रसाद चढ़ाया. राजकुमारी के इस दौरे से मीडिया को दूर रखा गया.

भगवान बुद्ध की ऐतिहासिक लेटी हुई प्रतिमा पर चीवर चढ़ाने के बाद राजकुमारी वांगचुक ने विश्व शांति के लिए प्रार्थना की. राजकुमारी अपने देश भूटान की सुख और समृद्धि के लिए अपने साथ लाई खाने की विशेष सामग्री खाता चढ़ाया. तिब्बत और भूटान के बौद्ध रीति रिवाज के अनुसार राजकुमारी ने महायाना विधि से भगवान बुद्ध की विशेष पूजा की. मुख्य मंदिर में दो घंटे तक पूजा करने के बाद राजकुमारी वांगचुक भगवान बुद्ध के अंत्येष्टि स्थल रामाभार स्तूप पहुंची जहां उन्होंने भूटान की रीति रिवाज से पूजा की. इस दौरान भूटान की राजकुमारी ने धार्मिक यात्रा का हवाला देते हुए मीडिया से दूरी बनाए रखी.

आज पूरा दिन कुशीनगर में बिताने के बाद राजकुमारी कल सुबह भगवान बुद्ध के जन्मस्थल लुंबिनी निकल जाएंगी. राजकुमारी वांगचुक को पूजा कराने वाले बौद्ध भिक्षु भंते अशोक ने बताया कि राजकुमारी ने भूटान के रीति रिवाज से विश्व शांति के लिए भगवान बुद्ध की विशेष पूजा की है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।