आप यहां हैं : होम» धर्म-कर्म

पूरे देश में मची है राधा अष्टमी की धूम

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Sep 17 2018 3:02PM
radha-ashtami_201891715222.png

मथुरा. पूरे देश में आज राधा अष्टमी की धूम मची हुई है. वहीं श्रीधाम बरसाना में भी राधा अष्टमी की एक अलग ही रौनक दिखाई दे रही है. यहां आने वाले श्रद्धालु राधे के नाम में डूबे हुए हैं, और राधे नाम के जयकारे लगा रहे हैं. दर्शन करने वाले खुद को धन्य मान रहे हैं. साथ ही जिला प्रशासन की ओर से राधाष्टमी के कारण सुरक्षा के खास इंतजामात किए गए हैं, और चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है.

भगवान श्रीकृष्ण की प्राण प्यारी श्री राधा रानी का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से बरसाना धाम में मनाया जा रहा है. साथ ही ब्रज में राधा रानी के जन्म उत्सव की धूम मची हुई है. यहां आने वाले हर भक्त के मन में रहता है कि वह आज ही के दिन आकर लाडली जी के दर्शन कर उनका आशीर्वाद ले और राधा रानी उन पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखें. सुबह से ही लोगों का तांता लाडली जी के दर्शन के लिए लगा हुआ है. लाडली जी के जन्म उत्सव की एक झलक पाने के लिए सभी लोग लालायित हैं, क्योंकि राधा रानी का जन्म उत्सव का यह अलौकिक पल कोई छोड़ना नहीं चाहता. राधा रानी का जन्म उत्सव उनके अभिषेक गजल क्षण होता है. वह एक अलौकिक दृश्य होता है. यहां आने वाले हर व्यक्ति को एक अद्भुत शक्ति राधा रानी के दर्शन कर मिलती है. राधा रानी के जन्म उत्सव को मनाने के लिए देश के कोने-कोने से तो लोग आते ही हैं, बल्कि विदेशी लोग भी यहां आते हैं और उनके जन्म उत्सव के दिन नाचते हैं, गाते हैं, और राधा रानी के जन्म उत्सव में सम्मिलित होते हैं.

राधा रानी मंदिर की सेवायत गोस्वामी ने बताया कि लाडली जी का जन्म उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है, और राधा रानी मंदिर में सामाजिक और समाज का गायन हो रहा है. उसके बाद राधा रानी जी का अभिषेक किया जाएगा. सुबह 4:00 बजे होगा और 5:30 बजे तक जन्म उत्सव चलेगा, इसके बाद लाडली जी का जन्म अभिषेक किया जाएगा. इस अभिषेक में 5 कुंटल शुद्ध दूध जो कि किसी तरह से मिलावट इसमें नहीं होगी. 2 कुंटल दही गाय के दूध की जमी हुई. शहद देसी घी और 27 को के जलसे विधि विधान से लाडली जी का अभिषेक किया जाएगा. साथ ही अभिषेक के बाद सभी को प्रसाद का वितरण किया जाएगा.

सुबह 6 बजे मंगला आरती की जाएगी और उसके बाद 9 बजे श्रृंगार आरती की जायगी. यहाँ आज देश के कोने कोने से लोग दर्शन करने के लिए आ रहे हैं. राधा रानी मंदिर में उनके जन्मदिवस की मौके पर दर्शन करने आए निधि शर्मा नाम की युवती ने बताया कि मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है. मैं यहां पहली बार आई हूं और एक अलग ही आनंद की अनुभूति मुझे हो रही है. यहां आकर मन तृप्त हो गया राधा रानी के दर्शन कर मुझे बहुत अच्छा लगा और दर्शन भी अच्छी तरह से हो गए. मैं राधा रानी से प्रार्थना करूंगी कि उनके जन्म दिवस पर मैं हर बार दर्शन करने के लिए बरसाना आऊं.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।