आप यहां हैं : होम» राज्य

राहुल ने प्रचंड जीत पर दी मोदी को बधाई, कांग्रेस की हार की ली ज़िम्मेदारी

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: May 23 2019 6:22PM
rahul-modi_2019523182245.jpeg

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है. अब तक के नतीजों और रुझान में 543 सीटों में एनडीए को 355 सीटों पर जीत और बढ़त मिली है जबकि यूपीए 90 सीटों पर सिमट गई. अन्य दलों के खाते में 97 सीटें जाती नज़र आ रही हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वायनाड में चुनाव जीत गए हैं लेकिन उन्होंने अपनी परम्परागत सीट अमेठी स्मृति ईरानी के हाथों गँवा दी. स्मृति ईरानी ने 20 हज़ार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की. राहुल गांधी ने प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के साथ-साथ स्मृति ईरानी को जीत की बधाई दी और कांग्रेस की हार की ज़िम्मेदारी भी ली. सूत्रों से खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हार की ज़िम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश भी की है.

वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लखनऊ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी पूनम सिन्हा को हराया. बीकानेर से केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, जयपुर ग्रामीण से राज्यवर्द्धन सिंह और बेगुसराय से गिरिराज सिंह चुनाव जीत गए हैं. गिरिराज सिंह ने कन्हैया को चुनाव हरा दिया है. फिरोजपुर से सुखबीर बादल, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह, रायबरेली से सोनिया गांधी, गुरदासपुर से सनी देओल, हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी, मथुरा से हेमामालिनी, भोपाल से प्रज्ञा ठाकुर, पीलीभीत से वरुण गाँधी, हरदोई से जयप्रकाश, जमुई से राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान और पटना साहिब से रवि शंकर प्रसाद चुनाव जीत गए हैं. रविशंकर प्रसाद ने शत्रुघ्न सिन्हा को और प्रज्ञा ठाकुर ने दिग्विजय सिंह को चुनाव हराया.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।