आप यहां हैं : होम» देश

केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एकजुट हुआ पूरा देश

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Aug 19 2018 3:46PM
kerala_floods_2018819154623.jpg

कोट्टयम. मौसम विभाग ने केरल में रेड अलर्ट की एडवाइजरी में बदलाव किया है. आठ जिलों से रेड अलर्ट हटा लिया गया है. हालांकि एर्नाकुलम, इडुक्की और पथानामथिट्टा जिले में रेड अलर्ट लगातार जारी है.

केरल में बाढ़ से हुई भारी तबाही को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए 10 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है. कांग्रेस के सभी सांसदों, विधायकों और एमएलसी ने अपना एक महीने का वेतन केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देने की घोषणा की है. पार्टी की ओर से एक स्पेशल रिलीफ कमेटी और जरूरी चीजें भी केरल भेजी जाएंगी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 15 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. शनिवार को केरल के 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और कासरगोड को छोड़कर सूबे के सभी जिलों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला अपनी एक महीने की सैलरी देकर केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद करेंगे.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बाढ़ प्रभावित केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से फोन पर बातचीत की. साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से हर संभव मदद करने की पेशकश की. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपने सूबे के बाढ़ प्रभावित कोदगू इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 20 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए पांच करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया. दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है कि आम आदमी पार्टी के सभी विधायक अपनी एक महीने की सैलरी केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए भेजेंगे. दिल्ली सरकार पहले ही केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये देने का एलान कर चुकी है.

तमिलनाडू सरकार ने केरल के लिए 5 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. साथ ही 500 मिट्रिक टन चावल और 300 मिट्रिक टन पावडर दूध भी भेजने का फैसला किया है. तमिलनाडू इससे पहले भी 5 करोड़ रुपये देने का ऐलान कर चुकी है. आम जरूरतें और खाने का सामान लेकर स्पेशल एयरक्राफ्ट तिरुवंतपुरम पहुंचा.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केरल को मदद राशि के तौर पर 5 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. साथ ही उन्होंने 245 फायरमैन को नावों के साथ भेजने का फैसला किया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित केरल के लिए 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया. केरल में बाढ़ के कहर से 3.14 लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. करीब 2.5 लाख लोग राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बाढ़ प्रभावित केरल की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि देने का ऐलान किया है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।