आप यहां हैं : होम» देश

आज से हुए यह बदलाव डालेंगे आम आदमी पर सीधा असर

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Jun 1 2019 2:31PM
Changes_201961143152.jpg

नयी दिल्ली. पहली जून से देश में 6 ऐसे नियम लागू हो रहे हैं  जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. इनमें से कुछ नियम राहत देने वाले हैं. तो कुछ आपकी जेब ढीली कर सकते हैं. सबसे पहले बात करते हैं आम आदमी से जुड़ी खबर की. रसोई गैस सिलेंडर के दामों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी हुई है.

बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 25 रुपये महंगा हो गया है. वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर भी एक रुपये 23 पैसा मंहगा हो गया है. इसके अलावा 1 जून से सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में पैनिक बटन लगाये जायेंगे. महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हेकिल्स में पैनिक बटन लगाने का नियम लागू किया है. डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी की जा रही है. सफर के दौरान किसी भी तरह की आपात स्थिति में यात्री पैनिक बटन का प्रयोग कर सकेंगे. जिस पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा.

तीसरा बड़ा बदलाव 1 जून से दिल्ली-NCR के लोगों के जीवन में आने वाला है. दिल्ली से सटे हाईटेक शहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिना हेलमेट बाइक और स्कूटी चलाना लोगों को बहुत भारी पड़ने वाला है. 1 जून से टू व्हीलर सवारों को हेलमेट नहीं लगाने पर पेट्रोल पंप पर पेट्रोल नहीं मिलेगा. दिल्ली से नोएडा की सीमा में घुसते ही सड़क सुरक्षा के टूटते नियम इस फैसले की एक बड़ी वजह हैं.

चौथा सबसे बड़े बदलाव के रूप में RBI ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. भारतीय रिजर्व बैंक ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानि RTGS के जरिए पैसे भेजने का समय डेढ घंटे बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है. ये व्यवस्था भी आज से ही प्रभावी होगी.

इसके अलावा सैन्य अफसरों को एसयूवी सहित महंगी कारों पर मिलने वाली छूट अब नहीं मिल पाएगी. सरकार ने सुरक्षाबलों को मिलने वाली यह सुविधा वापस ले ली है. अभी तक सैन्य अधिकारियों को महंगी कारें खरीदने पर कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट से भारी छूट मिला करती थी. अब सेवानिवृत्त हो चुके और सेवारत अधिकारियों को आठ साल में एक बार सब्सिडी वाली कार लेने की इजाजत होगी. इसके अलावा आज आरबीआई अपनी दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा. जिसमें उम्मीद जताई जा रही है कि रेपो रेट को लेकर कई बड़े फैसले हो सकते हैं.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।